1. home Hindi News
  2. world
  3. us election kaun banega rashtrapati america chunav 2020 donald trumph joe biden latest updates prt

US Election : छह सीटों को लेकर पेच, ‘कौन बनेगा राष्ट्रपति’ के लिए बढ़ा इंतजार

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कौन बनेगा राष्ट्रपति
कौन बनेगा राष्ट्रपति
Twitter

अमेरिका में ‘कौन बनेगा राष्ट्रपति’ के लिए वेटिंग बढ़ती जा रही है. इस सवाल का जवाब पाने के लिए दुनिया को इस हफ्ते के अंत तक इंतजार करना पड़ सकता है. आमतौर पर अमेरिका में जिस दिन वोटिंग होती है, उसी रात काउंटिंग हो जाती है और अगली सुबह तक दुनिया को नये राष्ट्रपति के नाम का पता चल जाता है. लेकिन, इस बार कोरोना की वजह से बदले नियमों ने पूरी प्रक्रिया पर असर डाला है.

करीब 6.5 करोड़ वोटर्स ने पोस्टल बैलेट या मेल-इन वोटिंग से वोट दिये हैं. चुनाव अधिकारियों को इन मतों को गिनने में वक्त लग रहा है. डेमोक्रेट प्रत्याशी जो बाइडेन को 264 इलेक्टोरल वोट मिल चुके हैं और वह जादुई आंकड़े से छह इलेक्टोरल वोट दूर हैं, जबकि ट्रंप को फिलहाल 214 वोट ही मिले हैं.

हालांकि, अमेरिकी मीडिया बाइडेन को 253 और ट्रंप को 214 वोट दे रही हैं. ऐसे में ट्रंप को बहुमत के लिए 56 इलेक्टोरल वोट की जरूरत है. जिन छह राज्यों में वोटों की गिनती चल रही है, इनमें कुल 71 सीटें दांव पर हैं. ट्रंप चार राज्यों में आगे चल रहे हैं. बाइडेन दो राज्यों में बढ़त बनाये हुए हैं. हालांकि, जॉर्जिया में बाइडेन की बढ़त कम होती दिखी. ऐसे में ऊंट किस करवट बैठेगा, सभी के लिए बताना मुश्किल हो रहा है.

चार राज्यों में ट्रंप आगे

राज्य वोट आगे

पेन्सिलवेनिया 20 ट्रंप

नॉर्थ कैरोलिना 15 ट्रंप

जॉर्जिया 16 ट्रंप

अलास्का 03 ट्रंप

नेवादा 06 बाइडेन

एरिजोना 11 बाइडेन

रिजल्ट में अब भी ट्विस्ट बाकी : समीकरण 1 : जिन छह राज्यों में वोटों की गिनती चल रही है, उनमें से चार में ट्रंप आगे हैं. इन चारों राज्यों में 54 वोट हैं. इधर, जॉर्जिया में बाइडेन की बढ़त 8,000 से भी कम हो चुकी है. वोटों की गिनती अभी भी बाकी है. अगर ट्रंप यहां जीतते हैं, तो उनके पास 284 वोट हो जायेंगे और वे दोबारा अमेरिका के राष्ट्रपति हो सकते हैं.

समीकरण 2 : बाइडेन दो राज्यों में बढ़त बनाये हुए हैं. यहां 17 वोट हैं. अगर इन यहां बाइडेन जीतते हैं, तो वह 270 के जादुई आंकड़े तक पहुंच जायेंगे. एरिजोना में ट्रंप व बाइडेन के बीच कांटे की टक्कर है. बाइडेन यदि एरिजोना भी निकाल ले जाते हैं, तो उनके पास 281 वोट होंगे, ऐसे में ट्रंप से जीत काफी दूर चली जायेगी.

ट्रंप हारे, तो बुश के बाद दूसरे राष्ट्रपति होंगे : बाइडेन जीत की बढ़ रहे हैं. उन्हें सिर्फ नेवादा में जीत की जरूरत है. इसके बाद वह 270 के जादुई आंकड़े को छू लेंगे. अगर बाइडेन राष्ट्रपति बनते हैं, तो जॉर्ज एस डब्ल्यू बुश के बाद ट्रंप दूसरे ऐसे राष्ट्रपति होंगे, जो दोबारा राष्ट्रपति नहीं बन पाये.

बाइडेन ने शुरू की ट्रांजिशन वेबसाइट : चुनाव में जो उम्मीदवार जीतता है, वह जनवरी में व्हाइट हाउस पहुंचने से पहले अपनी एक ट्रांजिशन टीम बनाता है. बाइडेन ने ‘बिल्ड बैक बेटर’ नाम से ट्रांजिशन वेबसाइट शुरू की है. इससे बाइडेन-हैरिस प्रशासन पहले दिन से काम शुरू कर सकेंगे.

डेमोक्रेट को सीनेट में जरूरी होंगी चार सीटें : राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेट प्रत्याशी जो बाइडेन यदि रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप से हार जाते हैं, तो डेमोक्रेट को सीनेट में बहुमत के लिए चार सीटों की आवश्यकता होगी. सीनेट में बहुमत के लिए 50 वोट चाहिए. यहां ट्रंप बाइडेन से थोड़ा आगे हैं. सीनेट में डेमाक्रेट्स के पास 46, तो रिपब्लिकन पार्टी के पास 47 सीटें हैं. ऐसे में ट्रंप यहां बढ़त बनाये हुए हैं.

ज्यादा राज्यों में जीतने पर भी क्यों पिछड़े ट्रंप : अभी तक के नतीजों के मुताबिक ट्रंप ने ज्यादा राज्यों में जीत हासिल की है जबकि बाइडेन उनसे कम राज्यों में जीते हैं. हालांकि, अमेरिकी चुनाव में राज्यों की संख्या नहीं बल्कि किसी राज्य में कितने इलेक्टर्स हैं, वह अहम होता है. बाइडेन ने जिन राज्यों में जीत हासिल की है, वहां जनसंख्या ज्यादा है और इसलिए इलेक्टर्स की संख्या भी ज्यादा है. वहीं ट्रंप जिन राज्यों में जीते हैं, वहां जनसंख्या कम है और इसके चलते इलेक्टर्स की संख्या भी कम है. यही वजह है कि ट्रंप ज्यादा राज्यों में जीत हासिल करने के बावजूद बाइडेन से पिछड़ रहे हैं.

बाइडेन को मिले रिकॉर्ड वोट, सबसे ज्यादा मत पानेवाले उम्मीदवार बने :अमेरिका के इतिहास में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन राष्ट्रपति चुनाव में सबसे अधिक मत हासिल करने वाले प्रत्याशी बन गये हैं. उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा स्थापित रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. बाइडेन को सात करोड़ से अधिक मत मिले हैं. हालांकि, पूरे देश में अब भी लाखों मतों की गिनती बाकी है. ट्रंप भी गुरुवार तक 6.86 करोड़ मत हासिल कर ओबामा के रिकॉर्ड के करीब हैं.

ट्रंप भी तोड़ सकते हैं ओबामा का रिकॉर्ड

साल प्रत्याशी पार्टी मत मिले

2020 जो बाइडेन डेमोक्रेट 7.21 करोड़

2008 बराक ओबामा डेमोक्रेट 6.94 करोड़

2020 डोनाल्ड ट्रंप रिपब्लिकन 6.86 करोड़

posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें