1. home Hindi News
  2. world
  3. three indian journalists dominate us best pulitzer prize list of journalism writing and music winners released vwt

पुलित्जर पुरस्कार में तीन भारतीय पत्रकारों का दबदबा : जर्नलिज्म, लेखन और संगीत के विजेताओं की सूची जारी

लोकल रिपोर्टिंग बेटर गवर्नमेंट एसोसिएशन के मैडिसन हॉपकिंस और शिकागो ट्रिब्यून के सेसिलिया रेयेस को शिकागो के अधूरी भवन और अग्नि सुरक्षा संबंधी रिपोर्टिंग के लिए यह सम्मान दिया गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अमेरिका में पत्रकारिता का सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार है पुलित्जर
अमेरिका में पत्रकारिता का सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार है पुलित्जर
फोटो : ट्विटर

वाशिंगटन/नई दिल्ली : अमेरिका के सर्वोच्च पुलित्जर पुरस्कार 2022 के विजेताओं के नाम की घोषणा कर दी गई है. इसके लिए विजेताओं के नामों की सूची भी जारी कर दी गई है. इस साल के लिए पुलित्जर पुरस्कार में तीन भारतीयों का दबदबा कायम हुआ है. इन तीन भारतीय पत्रकारों में अदनान आबिदी, सना इरशाद मट्टू, अमित दवे शामिल हैं, जिन्हें इस पुरस्कार से नवाजा गया है. इसके अलावा समाचार एजेंसी रॉयटर्स के दिवंगत दानिश सिद्दीकी को मरणोपरांत इस सम्मान से नवाजा गया है. बताते चलें कि अमेरिका में पत्रकारिता के क्षेत्र के लिए पुलित्जर पुरस्कार सबसे बड़ा पुरस्कार है.

कोरोना महामारी के दौरान फोटोग्राफी के लिए भारतीय सम्मानित

समाचार एजेंसी एएनआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, समाचार एजेंसी रॉयटर्स के फोटोग्राफर दानिश सिद्दीकी को मरणोपरांत एवं अदनान आबिदी, सना इरशाद मट्टू और अमित दवे को भारत में कोरोना महामारी की लहरों के समय ली गई फोटो के लिए पुलित्जर पुरस्कार से नवाजा गया है. वहीं दानिश सिद्दीकी पिछले साल अफगान विशेष बलों और तालिबान विद्रोहियों के बीच संघर्ष की रिपोर्टिंग करने के दौरान मारे गए थे.

विजेताओं की पूरी सूची

पत्रकारिता

  • सार्वजनिक सेवा के लिए वाशिंगटन पोस्ट को पुलित्जर पुरस्कार दिया है. 6 जनवरी 2021 कैपिटल हिल पर हमले की रिपोर्टिंग के लिए उसे इस अवॉर्ड से नवाजा गया है.

  • ब्रेकिंग न्यूज रिपोर्टिंग के लिए मियामी हेराल्ड के कर्मचारी को पुलित्जर पुरसकार मिला है. फ्लोरिडा में समुद्रतट पर अपार्टमेंट टावरों के ढहने के कवरेज के लिए उन्हें इस सम्मान से सम्मानित किया गया है.

  • खोजी पत्रकारिता के लिए रेबेका वूलिंगटन के कोरी जी. जॉनसन और टैम्पा बे टाइम्स के एली मरे को इस पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया है. इन दोनों को फ्लोरिडा के एकमात्र बैटरी रीसाइक्लिंग प्लांट के अंदर अत्यधिक जहरीले खतरों को उजागर करने के लिए यह अवार्ड दिया गया है.

  • व्यापक व्याख्यात्मक रिपोर्टिंग के लिए क्वांटा पत्रिका के कर्मचारी विशेष रूप से नताली वोल्चोवर को पुरस्कृत किया गया है. इन्हें वेब स्पेस टेलीस्कोप पर रिपोर्टिंग के लिए यह सम्मान दिया गया है.

  • लोकल रिपोर्टिंग बेटर गवर्नमेंट एसोसिएशन के मैडिसन हॉपकिंस और शिकागो ट्रिब्यून के सेसिलिया रेयेस को शिकागो के अधूरी भवन और अग्नि सुरक्षा संबंधी रिपोर्टिंग के लिए यह सम्मान दिया गया है.

  • राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय रिपोर्टिंग के लिए द न्यूयॉर्क टाइम्स के कर्मचारी को इस सम्मान से नवाजा गया है.

  • फीचर लेखन के लिए द अटलांटिक के जेनिफर सीनियर को इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.

  • फीचर फोटोग्राफी के लिए भारतीय पत्रकार अदनान आबिदी, सना इरशाद मट्टू, अमित दवे और रॉयटर्स के दिवंगत दानिश सिद्दीकी को यह पुरस्कार प्रदान किया गया है. भारत में कोरोना महामारी के समय में बेहतरीन फोटोग्राफी के लिए इन्हें यह सम्मान मिला है.

  • कॉमेंट्री के लिए मेलिंडा हेनेबर्गर, आलोचना के लिए सलामिशा टिलेट और द न्यूयॉर्क टाइम्स, इलस्ट्रेटेड रिपोर्टिंग और कमेंट्री के लिए फहमीदा अजीम, एंथोनी डेल कर्नल, जोश एडम्स और वॉल्ट हिक्की एवं ऑडियो रिपोर्टिंग के लिए फ्यूचूरो मीडिया और पीआरएक्स के कर्मचारी को यह सम्मान मिला है.

लेखन

  • लेखन के क्षेत्र में उपन्यास द नेतन्याहूस के लिए लेखक जोशुआ कोहेन को यह पुरस्कार मिला है, जबकि नाटक फैट हैम के लिए जेम्स इजामेसो को पुरस्कृत किया गया है. इसके अलावा, जीवनी के लिए चेजिग मी टू माई ग्रेव और कविता फ्रैंक: सॉनेट्स के लिए डायने सीस को यह पुरस्कार प्रदान किया गया है.

  • सामान्य गैर-कथा एक अदृश्य बच्चा: एक अमेरिकी शहर में गरीबी, जीवन रक्षा और आशा के लिए एंड्रिया इलियट को यह सम्मान दिया गया है.

संगीत

  • संगीत वॉयसलेस मास के लिए रेवेन चाकोन को पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें