1. home Hindi News
  2. world
  3. sri lanka ban on burqas more than one thousand islamic schools madrasas will be closed know what is the reason avd

Sri Lanka Burqa Ban : श्रीलंका में बुर्के पर प्रतिबंध, एक हजार से अधिक मदरसे होंगे बंद, जानें क्या है वजह

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
sri lanka burqa ban
sri lanka burqa ban
twitter
  • श्रीलंका में बुर्के पर लग सकता है प्रतिबंध

  • श्रीलंका की महिंदा राजपक्षे सरकार 1 हजार से अधिक मदरसों को बंद करने का लिया फैसला

  • कैबिनेट की मंजूरी के बाद संसद बना सकती है कानून

श्रीलंका से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि वहां की सरकार ने बुर्के पहनने पर प्रतिबंध लगाने वाली है. इसके अलावा सरकार ने एक हजार से अधिक इस्लामिक स्कूलों को भी बंद करने की तैयारी में है.

महिंदा राजपक्षे सरकार के एक मंत्री ने 13 मार्च को ऐलान किया कि श्रीलंका जल्द ही बुर्का पहनने पर प्रतिबंध लगाएगा. उन्होंने बताया कि इसके अलावा 1 हजार से अधिक इस्लामी स्कूलों को भी बंद किया जाएगा. मालूम को बुर्के पर प्रतिबंध का फैसला लेने वाला श्रीलंका एक मात्र देश नहीं है, बल्कि इससे पहले भी दुनिया के कई देश हैं, जहां बुर्के पर पहले ही प्रतिबंध लगा दिया गया है. कुछ दिनों पहले ही स्विट्जरलैंड ने भी बुर्के के पहनने पर प्रतिबंध लगाया था. स्विट्जरलैंड ने इसके लिए जनमत संग्रह भी कराया था.

बुर्के पर प्रतिबंध को लेकर बिल पेश

बता दें कि श्रीलंका में बुर्के पर प्रतिबंध को लेकर कैबिनेट के पास मंजूरी के लिए भेजा जा चुका है. अगर कैबिनेट इसकी मंजूरी दे देती है, तो संसद इसको लेकर कानून बना सकती है.

मालूम हो श्रीलंका इस समय धार्मिक कट्टरपंथ से जूझ रहा है और लगाम लगाने के लिए ऐसे फैसले लिये जा रहे हैं. श्रीलंका के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री सरथ वेरासेकेरा ने बताया कि सरकार ने एक हजार से अधिक मदरसे पर भी प्रतिबंध लगाने की योजना बनाई है. उन्होंने आरोप लगाया कि मदरसे राष्ट्रीय शिक्षा नीति की धज्जियां उड़ा रहे हैं.

उन्होंने कहा, बुर्को धार्मिक अतिवाद का प्रतिक है. मंत्री ने कहा, पहले ही महिलाएं और बच्चियां बुर्के नहीं पहनती थीं. इधर माना जा रहा है कि सरकार के इस फैसले से मुसलमानों में गुस्सा भी बढ़ सकता है.

गौरतलब है कि श्रीलंका में इससे पहले भी बुर्के पर प्रतिबंध लगा चुका है. 2019 में जब चर्चों और होटलों में आतंकवादी हमला हुआ था, उस समय सरकार ने बुर्का पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया था. मालूम हो उस हमले में 250 से अधिक लोगों की मौत हो गयी थी. 2011-12 की जनगणना के अनुसार श्रीलंका में करीब 70.2% थेरावा बौद्ध, 12.6% हिंदू, 9.7% मुसलमान (सुन्नी) और 7.4% ईसाई (6.1% रोमन कैथोलिक और 1.3% अन्य ईसाई.

कौन-कौन देश में बुर्के पर प्रतिबंध

दुनिया में बुर्के पर प्रतिबंध लगाने वाले देशों में नीदरलैंड, फ्रांस, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, जर्मनी, स्विट्जरलैंड और डेनमार्क शामिल हैं.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें