1. home Hindi News
  2. world
  3. russia coronavirus vaccine sputnik v public use corona vaccine kab aayegi who avh

Corona Vaccine : रूस ने बाजार में उतारा कोरोना वैक्सीन Sputnik-V, जानें भारत में कब तक आएगा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Corona Vaccine : रूस ने बाजार में उतारा कोरोना वैक्सीन Sputnik-V, जानें भारत में कब तक आएगा
Corona Vaccine : रूस ने बाजार में उतारा कोरोना वैक्सीन Sputnik-V, जानें भारत में कब तक आएगा
File

Corona vaccine news : कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच रूसी वैक्सीन को लेकर राहत की खबर आई है. रूस ने कोरोना वैक्सीन को पब्लिक यूज करने की अनुमति दे दी है. कब वैक्सीन का उपयोग आम लोग भी कर सकेंगे. रूस ने बीते दिनों ही कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा किया था.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार रूसी डायरेक्ट इंवेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) ने पब्लिक परीक्षण के लिए कोरोना वैक्सीन को बाजार में उतारने की अनुमति दे दी है. रूसी स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि वैक्सीन का पहला बैच बाजार में उतार भी दिया गया है. कब आम लोगों पर इसका प्रयोग किया जा सकेगा.

भारत में प्रस्ताव पर परीक्षण- रूसी कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत रूस के प्रस्ताव का परीक्षण कर रही है. भारत इसके तीसरे फेज का ट्रायल भी करेगी. सरकार परीक्षण के बाद ही इसके उपयोग की अनुमति देगी. कोरोना वैक्सीन का भारत में सितंबर अंत तक परीक्षण हो जाएगा.

वहीं रूस के राजदूत कुदाशेव ने इस मुद्दे पर कहा कि कुछ जरूरी तकनीकी प्रक्रियाओं के बाद वैक्सीन बड़े पैमाने पर (अन्य देशों में भी) इस्तेमाल की जा सकेगी. माना जा रहा है कि विदेश मंत्री एस जयशंकर के हालिया रूस दौरे के दौरान भी कोरोना के टीके को लेकर चर्चा होगी. इससे पहले एससीओ की बैठक के लिए मॉस्को पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वैक्सीन बनाने के लिए रूस को बधाई दी थी.

रूस ने कहा सफल- कोरोना के रूसी टीके स्पूतनिक वी (Sputnik V) के कम संख्या में मानवों पर किए गए परीक्षणों में कोई गंभीर नुकसान पहुंचाने वाला परिणाम सामने नहीं आया है और इसने परीक्षणों में शामिल किए गए सभी लोगों में ‘ऐंटीबॉडी’ भी विकसित की. द लांसेट जर्नल में शुक्रवार को प्रकाशित एक अध्ययन में यह दावा किया गया है. रूस ने पिछले महीने इस टीके को मंजूरी दी थी जिसके बाद दुनियाभर, खासकर पश्चिम में इसे लेकर सवाल किया गया था.

Posted by : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें