15.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरPakistan Economy Crisis: आखिर पाकिस्तान के लोग क्या खाएंगे ? आटा 150 रुपये किलो और प्याज 220 रुपये

Pakistan Economy Crisis: आखिर पाकिस्तान के लोग क्या खाएंगे ? आटा 150 रुपये किलो और प्याज 220 रुपये

Pakistan Economy Crisis: पाकिस्तान ब्यूरो ऑफ स्टेटिस्टिक्स (PBS) के ताजा आंकड़ों पर...इसके आंकड़े ये बताते हैं कि पाकिस्तान में महंगाई चरम पर है. जानें आटा, चावल, सरसो तेल आदि की कीमत..

Pakistan Economy Crisis: पाकिस्तान के लोगों को खाने के लाले पड़ चुके हैं. भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में आर्थिक (Pakistan Economy Crisis) हालात और अधिक खराब होते जा रहे हैं. सबसे बड़े वित्तीय संकट का सामना कर रहे पाक में महंगाई (Inflation Rate in Pak) ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. रोजमर्रा के दिनों में काम अपने वाली चीजें जैसे प्याज, आटा के दाम आसमान छू रहे हैं. बच्चों को दूध तक नसीब नहीं हो पा रहा है. चावल भी लोगों की पहुंचे से धीरे-धीरे दूर होता जा रहा है. उपरोक्त चीजें जानकर सबके मन में यही सवाल आ रहा है कि आखिर पाकिस्तान के लोग क्या खाएंगे ?

रोटी के पड़े लाले

पाकिस्तान के लोगों को रोटी बहुत ही मुश्किल से मिल रही है. यहां आटे का आकाल पड‍़ चुका है. देश के तमाम प्रांतों के बड़े शहरों में आटे के लिए लोग काफी मशक्कत करते नजर आ रहा हैं जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो चला है. सोशल मीडिया पर वारयल वीडियो और तस्वीरें देखकर सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि यहां रोटी के लिए लोगों को कितनी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. आटे की बोरी के लिए लोग आपस में झगड़ते भी कहीं नजर आ रहे हैं. लोगों के हाथ में पैसे हैं और वो आटा लदे ट्रकों के पीछे भागते वीडियो में नजर आ रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान में आटे का दाम 150 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच चुका है. 

प्याज की कीमत 220.4 रुपये प्रति किलो

नजर डालते हैं पाकिस्तान ब्यूरो ऑफ स्टेटिस्टिक्स (PBS) के ताजा आंकड़ों पर…इसके आंकड़े ये बताते हैं कि पाकिस्तान में महंगाई चरम पर है. पाकिस्तान में दिसंबर 2021 में 12.30 फीसदी के मुकाबले बीते दिसंबर 2022 में महंगाई दर लगभग दोगुनी बढ़कर 24.5 फीसदी तक पहुंच गयी. आंकड़ों में ये बढ़ोतरी खासतौर पर खाद्य सामानों की कीमतों में आये उछाल की वजह से देखने को मिल रहा है. अब PBS के आंकड़ों पर गौर करते हैं जिसके अनुसार, 6 जनवरी 2022 से 6 जनवरी 2023 तक का डाटा उपलब्ध कराया गया है. इस अवधि में प्याज की कीमत 36.7 रुपये प्रति किलो से रुपये प्रति किलो से बढ़कर 220.4 रुपये प्रति किलो पर आ गयी है जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि पाकिस्तान में महंगाई के हलात क्या हैं ? बॉयलर चिकन की बात करें तो इसकी औसत कीमत 210.1 रुपये प्रति किलो से 383.5 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गयी है. यही नहीं नमक का दाम 32.9 रुपये प्रति किलो से 49.1 रुपये प्रति किलो हो गया है. 

Also Read: भारत में बढ़ रही इस्लामी कट्टरता, पाकिस्तान और बांग्लादेश में प्रतिबंधित समूहों द्वारा दिया जा रहा बढ़ावा
अन्य जरूरी चीजों के दाम

अब नजर डालते हैं पाकिस्तान में अन्य जरूरी चीजों पर जिसमें जोरदार बढ़ोतरी हुई है. जी हां…यहां बासमती चावल की कीमत सालभर में 100.3 रुपये से बढ़कर 146.6 रुपये प्रति किलो तक पहुंचे गयी है. इसी तरह सरसों तेल का दाम 374.6 रुपये प्रति लीटर से उछलकर 532.5 रुपये, दूध की कीमत 114.8 रुपये प्रति लीटर की जगह 149.7 रुपये प्रति लीटर, ब्रेड की कीमत 65.1 रुपये से बढ़कर 89 रुपये हो गयी है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें