1. home Home
  2. world
  3. omicron havoc in south africa lockdown imposed prt

Lockdown in South Africa: ओमीक्रोन का कहर, दक्षिण अफ्रीका में लगा लॉकडाउन, सड़कों में पसरा सन्नाटा

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नये वेरिएंट ओमीक्रोन से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. पूरे देश में लॉकडाउन लगा दिया गया है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Omicron Variant: दक्षिण अफ्रीका में लगा लॉकडाउन
Omicron Variant: दक्षिण अफ्रीका में लगा लॉकडाउन
pti

Lockdown in South Africa: एक बार फिर कोरोना का खौफ पूरी दुनिया में दिखाई दे रहा है. फिर डर के साये में जीने को लोग मजबूर हो रहे हैं. कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट पूरी दुनिया में तबाही मचाने को तैयार है. अब तक 25 देशों में ये पांव पसार चुका है. सबसे बुरा हाल दक्षिण अफ्रीका का है. जहां नये वेरिएंट को देखते हुए लॉकडाउन लगा दिया गया है.

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नये वेरिएंट ओमीक्रोन से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. ओमिक्रॉन वेरिएंट की पहचान होने के बाद के बाद से दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के मामले में 4 सौ फीसदी से ज्यादा का इजाफा हुआ है. संक्रमण की दर भी 10 फीसदी के पार जा चुकी है. सबसे दुखद बाद है कि ओमीक्रोन से संक्रमित होने वाले 87 फीसदी मरीजों को टीका नहीं लगा है.

हालात को देखते हुए लगा लॉकडाउन: नये कोरोना वेरिएंट के सामने आने के बाद दक्षिण अफ्रीका की हालत बद से बदतर हो गई है. वहां के हालात कितने खराब हो गये है इसका पता इसी से चलता है कि पूरे देश में लॉकडाउन लगा दिया गया है. कोरोना के खौफ के कारण सड़कें वीरान हो गई हैं, दुकानों और बाजारें बंद पड़े हैं. एक बार फिर लोग घरों में रहने के लिए मजबूर हो गये हैं.

हालांकि, कोरोना के नये वेरिएंट को देखते हुए फिलहाल साउथ अफ्रीका में लेवल वन लॉकडाउन लगाया गया है. अपेक्षा कृत यह कम कड़ा लॉकडाउन होता है. बता दें दक्षिण अफ्रीका में कुल 5 तरह का लॉकडाउन का लगाया जाता है. जिसमें सबसे सख्त पांचवें स्तर का होता है. ऐसे में अगर ओमीक्रोन वेरिएंट का और प्रकोप बढ़ता है तो सरकार लॉकडाउन के दूसरे और तीसरे स्तर पर भी विचार कर सकती है.

गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका में नये वेरिएंट आने के बाद से दुनिया के अधिकांश देशों ने दक्षिण अफ्रीका समेत अन्य छह देशों पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिया है. हालांकि दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने कहा है कि इस प्रतिबंध से देश की आर्थिक हालात बहुत खराब हो जाएगी.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें