1. home Hindi News
  2. world
  3. microsoft founder bill gates becomes americas biggest farmer bought so much land in 18 states of usa aml

अमेरिका के 'सबसे बड़े किसान' बने माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स, 18 राज्यों में खरीदी इतनी जमीन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Microsoft founder Bill Gates.
Microsoft founder Bill Gates.
File Phpto

वाशिंगटन : दुनिया के चौथे सबसे बड़े अमीर और माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स (Microsoft founder Bill Gates) बड़े पैमान पर खेती करने योग्य जमीन खरीदी है. बिल गेट्स (Bill Gates) ने अमेरिका में कई स्थानों पर अलग-अलग जमीनें खरीदी हैं. उन्होंने कुल 18 राज्यों में कुल दो लाख 42 हजार एकड़ जमीन खरीदी है. इनमें से अधिकतर जमीन खेती करने योग्य भूमि की श्रेणी में आते हैं. इसके साथ ही बिल गेट्स अमेरिका के ऐसे पहले शख्स बन गये हैं, जिनके पास इतनी जमीन हैं.

डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस जमीन पर स्मार्ट सिटी का निर्माण कराया जायेगा. साथ ही खेती करने योग्य जमीन पर बिल गेट्स की योजना बड़े पैमान पर फसल उगाने की है. डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक गेट्स के पास कुल 2,68,984 एकड़ जमीन पर मिलकियत हो गई है. हालांकि बिल गेट्स की ओर से अभी तक नहीं बताया गया है कि इन जमीनों पर वे क्या करने वाले हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बिल गेट्स ने एरिजोना में स्मार्ट सिटी परियोजना के लिए जमीनें खरीदी हैं. उनका सपना है कि वह एक बेहतरीन स्मार्ट सिटी बनाएं. बिल गेट्स ने अर्कंसस में 48 हजार एकड़ जमीन खरीदी है. उन्होंने एरिजोना में 25 हजार एकड़ खेती योग्य भूमि भी खरीदी है. बिल गेट्स ने 2018 में वाशिंगटन में 16 हजार एकड़ जमीन खरीदी थी.

जानकारों का कहना है कि बिल गेट्स अगर कृषि के क्षेत्र में आते हैं तो इससे अमेरिका में सस्टनेबल फार्मिंग को काफी मदद मिलेगी. ज्यादातक भूमि पर बिल गेट्स की ऑर्गेनिक फार्मिंग की भी योजना है. हालांकि किसी भी बारे में बिल गेट्स की ओर से कोई भी जानकारी शेयर नहीं की गयी है.

2008 में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने घोषणा की थी कि उनका फाउंडेशन अफ्रीका और दुनिया के अन्य विकासशील देशों के दोटे किसानों को कृषि क्षेत्र में मदद करेंगे. फाउंडेशन किसानों की इस प्रकार मदद करेगा कि छोटे किसान अपनी फसलों का उत्पादन और गुणवत्ता बढ़ाकर अपने आमदनी में इजाफा कर सकें.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें