28.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Iran-Israel War: इजराइल ने ईरान पर किया पलटवार, मिसाइल से किया अटैक, इस्फहान एयरपोर्ट के पास हुए धमाके

Iran-Israel War: अमेरिकी अधिकारियों ने दावा किया है कि इजराइल ने ईरान पर पलट वार कर दिया है. दावा किया जा रहा है कि ईरान के शहर इस्फाहन के एयरपोर्ट के पास कई धमाकों की आवाज सुनने को मिली है. हालांकि, इजराइल की तरफ से इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गयी है.

Iran-Israel War: इजराइल ने ईरान पर पलटवार कर दिया है. कुछ समाचार एजेंसियों ने अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से खबर दिया है कि इजराइल ने मिसाइल से अटैक किया है. ईरान के शहर इस्फाहन के एयरपोर्ट के पास कई धमाकों की आवाज सुनने को मिली. हालांकि, इजराइल के द्वारा अभी तक ईरान पर हमले की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गयी है. ईरान की फार्स न्यूज एजेंसी के अनुसार, फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट फ्लाइट रडार के मुताबिक, धमाकों के बाद ईरानी एयरस्पेस से कई फ्लाइट्स को डायवर्ट कर दिया गया है. अभी तक करीब 8 विमानों के रुट में परिवर्तन किया गया है.

ईरान के न्यूक्लियर साइट्स के पास हुआ हमला


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इजराइल के द्वारा जिस स्थान को मिसाइल से निशाना बनाया गया है, वहीं, ईरान का न्यूक्लियर साइट्स मौजूद है. इस्फहान और नाटान्ज ईरान के यूरेनियम प्रोग्राम का प्रमुख केंद्र रहा है. बता दें कि इससे पहले, 14 अप्रैल को ईरान ने इजराइल पर 300 से ज्यादा मिसाइल और ड्रोन्स से हमला किया था. ईरान के हमले के दौरान इजराइल के नेवातिम एयरबेस को टारगेट किया था. हालांकि, इजराइली मीडिया के अनुसार, वहां कुछ खास नुकसान नहीं हुआ था. दावा किया जा रहा है कि इजराइल अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन की मदद बनाये अपने डिफेंस सिस्टम से ईरान के हमले को रोकने में कामयाब रहा था. ईरान के हमले के बाद से इजराइल के हमले को लेकर कयास लगाये जा रहे थे क्योंकि जवाबी कार्रवाई से पहले प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने प्लानिंग के लिए वॉर कैबिनेट के साथ 5 बैठकें भी की थीं.

क्या है ईरान का दावा

ईरान के सैन्य अधिकारियों ने हमले के बारे में बताया कि इजराइल के कई ड्रोन को मार गिराया गया है. इस्फहान के पास विस्फोट के बाद देश पर कोई हमाल नहीं हुआ है. सीरिया के सैन्य स्थलों को निशाना बनाकर विस्फोट किये गए हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें