1. home Hindi News
  2. world
  3. in preparation for farewell from china corona 15 thousand new cases have come in other countries of the world

चीन से विदाई की तैयारी में कोरोना, विश्व के अन्य देशों में 15 हजार नये केस आये

By Pritish Sahay
Updated Date
केरल में कोरोना वायरस से संक्रमण के पांच नये मामले सामने आये
केरल में कोरोना वायरस से संक्रमण के पांच नये मामले सामने आये
pti photo

वाशिंगटन/बीजिंग : कोरोना वायरस से दुनियाभर में मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. इस वायरस से दुनियाभर में दो लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि साढ़े आठ हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा दिये हैं. अकेले चीन में अब तक 80,894 लोग संक्रमित हैं, जबकि 3,237 लोग मारे जा चुके हैं. वहीं, चीन के अलावा विश्व के अन्य देशों में 131,905 लोग संक्रमित हैं और करीब साढ़े पांच हजार लोगों की मौत हो चुकी है. अमेरिका जैसे विकसित देश में इस संक्रामक बीमारी से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ कर 117 हो गयी है और यह उसके सभी 50 राज्यों तक फैल गया है. अमेरिका के अलावा कई यूरोपीय देशों में स्थिति भयावह हो गयी है. इटली, स्पेन और फ्रांस में लॉकडाउन की घोषणा कर दी गयी है.

चीन के बाद सबसे ज्यादा प्रभावित देश इटली, ईरान, स्पेन और फ्रांस है. इन देशों में हर रोज सैकड़ों लोगों की मौत हो रही है. जबकि, कोरोना का केंद्र रहे चीन के वुहान शहर में बुधवार को लगातार दूसरे दिन केवल एक मामले की पुष्टि हुई. हालांकि, देश में इस बीमारी से 11 और लोगों की मौत के साथ मृतकों की संख्या 3,237 पर पहुंच गयी है. चीन में बुधवार को कोरोना के महज 13 मामले सामने आये, जबकि विश्व के अन्य देशों में 15 हजार से अधिक नये मामले दर्ज किये गये. जहां चीन में जनजीवन धीरे-धीरे पटरी पर लौट रहा है, वहीं यूरोपीय देशों समेत अमेरिका में जनजीवन थम-सा गया है.

अमेरिका में 26 फरवरी को पहली मौत : अमेरिका में पिछले पांच दिनों में करीब 60 लोगों की मौत हुई है, वहीं चीन में इस दौरान 49 लोगों की जान गयी. अमेरिका में एक महीने से भी कम समय में मृतकों की संख्या 117 हो गयी. देश में संक्रमित मामलों की संख्या 7688 हो गयी है, जबकि चीन में 26 फरवरी से अब तक कोरोना के 2397 मामले सामने आये हैं. आंकड़े बता रहे हैं कि चीन की तुलना में अमेरिका में कोरोना का मामला तेजी से बढ़ा है.

कोराना इंसानियत का दुश्मन

विश्व में संक्रमण बढ़ते मामले को लेकर डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि कोरोना वायरस इंसानियत का दुश्मन है. उन्होंने इस से निबटने के लिए विश्व को मिल कर काम करने की अपील की है.

चीन में धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही जिंदगी, अमेरिका समेत यूरोपीय देशों में थम-सा गया है जनजीवन

लंदन में तेजी से फैल रहा संक्रमण, खाली हो गये मॉल व दुकान

ब्रिटेन के लंदन में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इसके डर से लंदन में लोग सामान की खरीदारी कर रहे हैं. यहां मॉल से लेकर दुकान तक खाली हो गयी हैं. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने अपने सभी कार्यक्रम/अप्वाइंटमेंट रद्द कर दिये हैं.

पूरी दुनिया में बढ़ी सतर्कता

सऊदी अरब में सार्वजनिक नमाज पर सरकार ने लगायी रोक

कनाडा और आयरलैंड के लोगों से घरों में ही रहने की अपील

बेल्जियम में पांच अप्रैल तक लोगों को घरों में रहने का दिया गया आदेश

डेनमार्क में 10 से अधिक लोगों के एकत्रित होने पर लगी रोक, यात्रा पर बैन

ऑस्ट्रेलिया ने अपने नागरिकों की विदेश यात्रा पर रोक लगायी

एडीबी ने विकासशील देशों को 6.5 अरब डॉलर का राहत पैकेज दिया

बांग्लादेश में पहली मौत

पाकिस्तान में अब तक 296 मामले, विदेश मंत्री ने खुद को किया अलग

नेपाल में सिनेमा हॉल, कल्चरल सेंटर, स्टेडियम, स्पोर्ट्स ग्राउंड 30 अप्रैल तक बंद

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपने कर्मचारियों से टेलीवर्क करने को कहा

इस हफ्ते प्रस्तावित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की सभी बैठकें रद्द कर दी गयीं

चीन ने एक लाख कोरोना वायरस जांच किट फिलीपींस को भेजी

उत्तर प्रदेश : कोरोना से दिहाड़ी मजदूरों की छीनी रोटी, योगी सरकार सबको देगी पैसे

यूपी में मल्टीप्लेक्स, मॉल्स और सिनेमाघरों सहित साप्ताहिक बाजारों के बंद होने का असर रोजमर्रा का काम करने वाले मजदूरों पर भी पड़ रहा है. अब ऐसे मजदूरों को परेशान होने की जरूरत नहीं है. राज्य सरकार ने दिहाड़ी मजदूरों के भरण-पोषण के लिए वित्त, श्रम और कृषि मंत्री की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाने का निर्णय लिया है. यह कमेटी तीन दिन के भीतर सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी. रिपोर्ट के बाद आरटीजीएस के जरिये इन लोगों के खाते में कुछ धनराशि भेजी जायेगी.

आपदा में भी नहीं मान रहे जालसाज

पश्चिम बंगाल : पुलिस ने बंगाल के हुगली जिले के डानकुनी से गोबर और गोमूत्र बेचने के आरोप में माबूद अली नामक एक दूध विक्रेता को गिरफ्तार किया है. अली 500 रुपये लीटर गोमूत्र व 500 रुपये किलो गोबर बेच रहा था.

हैदराबाद : पुलिस ने नकली हैंड सेनिटाइजर बनाने वाली फैक्ट्री को सील किया है. इस मामले में तीन लोगों की गिरफ्तारी हुई है. साथ ही पुलिस ने 40 लाख रुपये के 25 हजार बोतल सेनिटाइजर सीज की है.

महाराष्ट्र : ठाणे के भिवंडी में एक फर्नीचर विक्रेता के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. 13 मार्च को उसने एक गुजराती अखबार में विज्ञापन दिया था कि खास तरह के बने गद्दे पर सोने से कोरोना का रोग ठीक हो जायेगा.

महाराष्ट्र : पालघर जिले में कथित तौर पर कोरोना का उपचार करने वाली दवा बेचने के आरोप में दो डॉक्टरों डॉ सरवर राजे खान और डॉ सुभाष चंद्र यादव के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. खान ने अपनी क्लिनिक के बाहर दवा बेचने का बोर्ड लगाया था और यादव सौ रुपये प्रति डोज के हिसाब से दवा बेच रहा था.

कोरोना से निबटने के लिए ट्रंप प्रशासन प्रत्येक परिवार को देगा डेढ़ लाख रुपये

कोरोना से निबटने के लिए बुधवार को ट्रंप प्रशासन अमेरिकियों के साथ खड़ा नजर आया. ट्रंप ने 1000 बिलियन डॉलर के राहत पैकेज की घोषणा की. कहा कि कोरोना से लड़ने के लिए प्रशासन प्रत्येक अमेरिकियों को 2000 डॉलर (करीब डेढ़ लाख रुपये) देगा.

परिवार में बांटने के लिए 500 बिलियन डॉलर, एयरलाइन इंडस्ट्री के लिए 50 बिलियन डॉलर, घाटे में चल रहे अन्य सेक्टर को 150 बिलियन डॉलर और बिजनेस लोन प्रोग्राम के लिए 300 बिलियन डॉलर की घोषणा की. इसके अलावा, कोरोना से निबटने के लिए अमेरिका और कनाडा ने 8,850 किमी लंबी सीमा सील करने की घोषणा की. इसके अलावा ट्रंप ने दो बड़े जहाजों ‘मर्सी’ (हिंदी अर्थ दया) और ‘कॉम्फर्ट’ (हिंदी अर्थ आराम) के नाम से दो जहाज अस्पताल की भी घोषणा की.

िदल्ली : कोरोना संदिग्ध अस्पताल से कूदा, मौत

दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में एक शख्स ने अस्पताल से कूद कर खुदकुशी कर ली. वह कोरोना का संदिग्ध मरीज था और बुधवार को ही सिडनी से आया था. एयरपोर्ट से इसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था. तनवीर सिंह नाम का ये शख्स पंजाब का रहने वाला था. हालांकि, अस्पताल के पीआरओ ने बताया कि दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल की ऊपरी मंजिल से गिरकर इस व्यक्ति की मौत हुई है. अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि वह कोरोनो का मरीज था या नहीं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें