1. home Hindi News
  2. world
  3. coronavirus world latest updates britain approves human challenge trial involving participants infected with covid 19 smb

Coronavirus Updates : इस देश में सरकार ने जानबूझकर लोगों को कोरोना संक्रमित करने का बनाया प्लान!, जानिए इसके पीछे की मंशा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus Human Challenge Trial In Britain
Coronavirus Human Challenge Trial In Britain
PTI FILE PIC

Coronavirus Human Challenge Trial In Britain दुनियाभर में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए वैक्सीनेशन पर बल दिया जा रहा है. वहीं, ब्रिटेन में एक बार फिर कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने की खबरें सामने आ रही है. इन सबके बीच, ब्रिटेन में अब लोगों को जानबूझकर कोरोना संक्रमित करने की तैयारी चल रही है. जिसके लिए कई लोगों ने अपनी सहमति भी दे दी है. दरअसल, कोरोना से बुरी तरह प्रभावित ब्रिटेन कोरोना से बचाव और प्रभावी वैक्सीन के विकास के लिए रिसर्च करना चाहता है.

ब्रिटेन के नियामकों ने दुनिया के पहले कोरोना वायरस ह्यूमन चैलेंज ट्रायल को मंजूरी दे दी है. इसके तहत संक्रमण के प्रसार पर अध्ययन के लिए प्रतिभागी जानबूझकर संक्रमित होंगे. सरकार ने बुधवार को कहा कि ब्रिटेन के क्लीनिकल ट्रायल से संबंधित नियामक ने परीक्षण को मंजूरी दे दी है और एक महीने के भीतर यह शुरू होगा.

इस परीक्षण का मकसद कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए और प्रभावी टीका तथा उपचार पद्धति को विकसित करना है. अध्ययनकर्ता 18-30 साल उम्र के 90 प्रतिभागियों की तलाश कर रहे हैं जिन्हें सुरक्षित और नियंत्रित माहौल में कोरोना वायरस से संक्रमित किया जाएगा. अध्ययन के जरिए पता लगाया जाएगा कि किसी के संक्रमित होने के लिए वायरस की कितनी मौजूदगी होनी चाहिए.

वहीं, युवाओं से स्वेच्छा से इस परीक्षण में हिस्सा लेने को कहा गया है, क्योंकि कोरोना वायरस से गंभीर खतरे का उन्हें बहुत कम जोखिम है. अध्ययन के दौरान प्रतिभागियों पर लगातार नजर रखी जाएगी. गौर हो कि ब्रिटेन इन दिनों कोरोना वायरस के कम से कम तीन नए स्ट्रेन से जूझ रहा है. वहीं, तीन-तीन कोरोना वायरस वैक्सीन को मंजूरी दिए जाने के बाद भी इस देश में संक्रमण की रफ्तार यूरोप में सबसे अधिक तेज है. यहां की सरकार ने कुछ दिनों पहले ही लेवल-3 के स्तर का लॉकडाउन भी घोषित किया था. जिसमें पुलिस को जुर्माना लगाने की पूर्ण आजादी दी गई थी. (इनपुट : भाषा)

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें