1. home Hindi News
  2. world
  3. coronavirus pandemic latest update panic situation worldwide europe and america

Coronavirus के प्रकोप से दुनिया में त्राहिमाम, यूरोप में मचा कोहराम, युद्ध के समय भी नहीं थे ऐसे हालात

By Utpal Kant
Updated Date
दुनिया के 159 देशों में 1,85,000 से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं.
दुनिया के 159 देशों में 1,85,000 से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं.
PTI

दुनिया भर में कोरोना वायरस (COVID-19) को लेकर त्राहिमाम मचा हुआ है. चीन से इस वायरस का जहर चढ़ा. फिर इटली और स्पेन होते हुए यूरोप (Europe) के कई देशों में छाया. ईरान तक हालात खराब हो गए. अमेरिका भी त्राहिमाम-त्राहिमाम करने लगा. लेकिन दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी होने के बावजूद भारत ने बहुत हद तक इसपर काबू पाया हुआ है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक दुनिया के 159 देशों में 1,85,000 से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं. आंकड़े बताते हैं कि दुनिया में छह देश कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं. इन्हीं छह देशों में सबसे अधिक लोगों ने कोरोना वायरस की वजह से दम तोड़ा है. ये छह देश हैं- चीन (3,338), इटली (2,503), ईरान (988), स्पेन(491), दक्षिण कोरिया(81) और ब्रिटेन (71). कोरोना वायरस के घातक असर के कारण यूरोप द्वारा अपनी सीमाएं सील करने के बाद फ्रांस में भी पूरी तरह आवाजाही प्रतिबंधित हो गई.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका आने वाले समय में लंबी लड़ाई के लिए तैयारी कर रहा है. फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने नागरिकों को आदेश दिया कि वह मंगलवार से लेकर अगले 15 दिनों तक घरों में ही रहें. साथ ही उन्होंने कहा कि गैर-जरूरी यात्राओं और सामाजिक कार्यक्रम पर प्रतिबंध का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी. मैक्रों ने कहा कि यूरोपीय संघ की बाहरी सीमाएं मंगलवार से लेकर अगले 30 दिनों के लिए बंद रहेंगी. अब तक 145 देशों में फैल चुके कोरोना वायरस से दुनियाभर में मौतों का आंकड़ा सात हजार पार कर गया है जबकि संक्रमितों की संख्या 180,000 से ज्यादा हो गई है. यूरोप में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के कारण फ्रांस ने भी इटली और स्पेन की तरह प्रतिबंध लागू कर दिए हैं, जो कि युद्ध के समय के अलावा शायद ही कभी देखे गए होंगे. दर्जनों देशों ने अपनी सीमाएं सील करने के साथ ही कर्फ्यू लगाने के अलावा अधिकतर सार्वजनिक कार्यक्रम भी रद्द कर दिए हैं.

स्पेन और रूस ने सोमवार को अपनी सीमाएं सील कर दीं जबकि जर्मनी ने आवाजाही को लेकर कड़ी निगरानी शुरू की है। वहीं, ट्रंप ने अमेरिकी नागरिकों से कहा है कि एक साथ 10 से ज्यादा लोग एकत्र नहीं हों. साथ ही न्यूयॉर्क और राजधानी वाशिंगटन में कड़े ऐहतियाती कदमों के साथ साथ बड़े पैमाने पर पृथक करने की प्रक्रिया जारी है. ट्रंप जनता को यह समझाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं कि वे संकट का पूरा उपाय कर रहे हैं. उन्होंने जनता से कहा है कि वे महामारी के खिलाफ महीनों लंबे चलने वाले संघर्ष के लिए तैयार रहें. ट्रंप ने कहा, अगर हम बहुत अच्छा काम भी करते है तो लोग जुलाई, अगस्त के लिए कह रहे हैं. इस बीच, उन्होंने वायरस के कारण अमेरिका के 'मंदी की ओर' जाने की आशंका भी जताई. डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट करके कहा 'दुनिया एक छिपे हुए दुश्मन के साथ युद्ध में है. हम जीतेंगे.ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और अमेरिका की ओर से जारी संयुक्त बयान में कहा गया, कोविड-19 महामारी एक मानवीय त्रासदी और वैश्विक स्वास्थ्य संकट है, जो विश्व अर्थव्यवस्था के लिए भी प्रमुख जोखिम है.

वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टैड्रोस एडनोम गैबरेयेसस ने हर संदिग्ध संक्रमण के मामले की जांच करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि चीन में दिसंबर में फैले कोरोना वायरस ने दुनियाभर में कई जानें ली हैं और बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हैं, ऐसे में हर संदिग्ध मामले की जांच जरूरी है. इस बीच, यूरोप में सर्वाधिक प्रभावित इटली में कोरोना वायरस से दो हजार से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. ब्रिटेन ने जहां सभी गैर जरूरी कायर्क्रमों और यात्राओं को रोकने की बात कही है, वहीं स्विट्जरलैंड ने आपातकाल की घोषणा कर दी है. जर्मनी ने तो सभी चर्च, मस्जिद और धार्मिक सभाओं को बंद करने के साथ ही गैर-जरूरी दुकानों तक को बंद करने के आदेश दे दिए हैं. भारत में ताजमहल को भी पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया. आबादी के लिहाज से दुनिया के दूसरे सबसे बड़े देश ने अधिकतर स्कूलों और मनोरंजन सुविधाओं को बंद कर दिया है. मध्य-पूर्व में कोरोना वायरस से सबसे बुरी तरह प्रभावित ईरान ने भी चार प्रमुख शिया तीर्थस्थलों को बंद कर दिया है. कनाडा ने भी फिलहाल अमेरिकियों को छोड़कर सभी विदेशियों के लिए अपनी सीमाएं बंद कर दी हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें