1. home Hindi News
  2. world
  3. corona virus spreading in air world health organization who believed corona virus spreads in air increased risk of corona virus rising danger of corona virus dangerous corona virus corona virus and air

अब हवा में भी फैल रहा है कोरोना वायरस, जारी हुई है नयी गाइडलाइन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
हवा में फैलता है कोरोना वायरस
हवा में फैलता है कोरोना वायरस
फाइल फोटो

जेनेवा : विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO) ने यह स्वीकार कर लिया है कि कोरोना वायरस हवा में भी फैलता है 32 देशों के वैज्ञानिकों ने यह दावा किया था कि वायरस हवा में फैलता है. अब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी कुछ शर्तों के साथ इस दावे को स्वीकार कर लिया है.

इतना ही नहीं इस संबंध में डब्लूएचओ ने एक गाइडलाइन भी जारी किया है जिसमें बताया गया है कि हवा में फैलने वाले इस खतरनाक वायरस से कैसे बचा जा सकता है. इस गाइडलाइन में अहम जानकारी दी गयी है. इस गाइडलाइन में मौजूद बातों को जानना आपके लिए भी जरूरी है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने माना है कि यह वायरस हवा में फैलता है खासकर भीड़ वाली जगहों पर इसके फैलने का खतरा ज्यादा होता है. भीड़ वाली जगह में एरोसोल ट्रांसमिशन के साथ-साथ रेस्टोरेंट और फिटनेस क्लासेस में भी हवा के जरिए कोरोना वायरस फैलने की बात कही गई है.

इस गाइडलाइन में यह भी कहा गया है कि अगर कोरोना संक्रमित व्यक्ति किसी बंद जगह पर लंबे अरसे तक रहता है जहां से ठीक से हवा आती जाती ना हो तो कोरोना वायरस के फैलने का खतरा है. लोगों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि ऐसी जगह ना जायें जहां ज्यादा भीड़ हो या संक्रमण के फैलने का खतरा हो.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यह भी बताया है कि हवा में कोरोना वायरस के फैलने को लेकर अभी भी शोध चल रहा है. इस वायरस के हवा में फैलने को लेकर कई और अहम जानकारियां अभी सामने आने वाली है. दुनियाभर के अलग- अलग देशों में इस पर रिसर्च हो रहा है. इन रिसर्च के जरिये यह पता लगाया जा सकता है कि हवा में कोरोना का खतरा कितना है.

WHO ने अपनी गाइडलाइन में साफ कहा है कि में भीड़-भाड़ वाली जगहों पर और रेस्टोरेंट्स के साथ-साथ फिटनेस क्लासेस को जॉइन करने से बचना चाहिए. जहां वेंटिलेशन की अच्छी सुविधा हो हवा आसानी से आती जाती हो वैसी जगह पर जाना चाहिए. डब्लूएचओ ने यह दोहराया है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना बेहद जरूरी है.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें