1. home Hindi News
  2. world
  3. chinese communist party 100th anniversary celebrations president xi jinping preparing for a special birthday party smb

जानिए चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के 100 वर्ष पूरे होने पर शी जिनपिंग की प्लानिंग!

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग
FILE PIC

India China Border News भारत और चीन के बीच जारी तल्ख रिश्तों के बीच राष्ट्रपति शी जिनपिंग इन दिनों एक बार फिर सुर्खियों में हैं. दरअसल, राष्ट्रपति शी जिनपिंग कम्युनिस्ट पार्टी के 100वें स्थापना दिवस को स्पेशल ट्रीटमेंट देने का मूड बना चुके है. इसी कड़ी में शी जिनपिंग ने चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के 100 वर्ष पूरे के अवसर पर खास तैयारियों की योजना बनायी है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना महामारी और पूर्वी लद्दाख में भारत के प्रति अपनी नापाक हरकतों के कारण बीते दिनों चर्चा में रहे राष्ट्रपति शी जिनपिंग कम्युनिस्ट पार्टी के सौ वर्ष पूरे होने के मौके को खास बनाना चाहते है. कम्युनिस्ट पार्टी चाइनिज एम्पायर और रिपब्लिक ऑफ चाइना के 1839 और 1949 के काल को बीच पश्चिमी शक्ति, रूस और जापान के हाथों अपमान की सदी मानता है.

वहीं, जुलाई में कम्युनिस्ट पार्टी के भव्य जन्मदिन के अवसर से पहले एलओसी पर पूर्वी लद्दाख में किये गये अपने हरकत को चीन अपनी उपलब्धि के तौर पर दर्शाना चाहता है. पूर्वी लद्दाख में भारतीय सीमा पर किये गये हरकतों को लेकर चीन की नियत पर दुनिया के तमाम देशों ने सवाल खड़े किये थे. इतना ही नहीं कोरोना वायरस के संक्रमण और उसके बाद विश्व की अर्थव्यवस्था पर पड़े दुष्परिणाम को लेकर दुनियाभर में चीन की किरकिरी हुई. बावजूद इन सारे पक्षों को दरकिनार कर चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी अपने सौ वर्ष पूरे होने के अवसर पर इसे बेहतर दिखाने के प्रयास में जुटा है.

बता दें कि एलओसी पर चीन की सेना के नापाक इरादों को पूरा करने से रोकते हुए भारतीय सेना के जवानों ने दुनिया को दिखाया कि वे सीमा पर किसी भी पड़ोसी देश से मुकाबले के लिए हरवक्त तैयार है. हालांकि, चीन के राष्ट्रपति कोरोना वायरस के संक्रमण और भारत के मामले को चीनी जनता के बीच एक उपलब्धि के तौर दिखाते हुए कम्युनिस्ट पार्टी के सौ वर्ष पूरे होने पर स्पेशल जन्मदिन के रूप में मनाने की तैयारी कर रहे है. लेकिन, अमेरिका समेत दुनिया के तमाम देश चीन के आर्थिक व साम्राज्यवादी मंसूबों पर नजर बनाए हुए है.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें