1. home Hindi News
  2. world
  3. anita bose daughter of subhash chandra bose said netaji was a religious person but respected other religions ksl

सुभाष चंद्र बोस की पुत्री अनीता बोस ने कहा- हिंदू धर्मावलंबी थे नेताजी, लेकिन करते थे अन्य धर्मों का सम्मान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अनीता बोस फॉफ, सुभाष चंद बोस की बेटी
अनीता बोस फॉफ, सुभाष चंद बोस की बेटी
सोशल म

नयी दिल्ली : स्वतंत्रता सेनानी और आजाद हिंद फौज के संस्थापक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की बेटी अनीता बी फाफ ने शनिवार को जारी वीडियो में बताया है कि उनके पिता एक हिंदू धर्मावलंबी थे. हालांकि, वह सभी धर्मों के प्रति सहिष्णु थे.

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के मौके पर म्यूनिख में भारतीय दूतावास के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर दो भागों में जारी किये गये वीडियो संदेश में अनीता बोस फॉफ ने उक्त बातें कहीं.

जर्मनी में रहनेवाली अनीता बोस ने भारत को सलाम और भारतीयों के लिए प्रार्थना करते हुए अपनी बातें शुरू कीं. उन्होंने ओड़िशा के कटक में सुभाष चंद्र बोस के जन्म के 125 साल बाद मिले सम्मान के लिए धन्यवाद दिया.

उन्होंने कहा है कि ''स्वयं धार्मिक होने के बावजूद अनुयायियों, इंडियन नेशनल आर्मी के सदस्यों, दोस्तों और परिवार को अन्य धर्मों का सम्मान करने के लिए प्रेरित करते थे.''

उन्होंने पिता सुभाष चंद्र बोस के 'एकता और सहिष्णुता' के आदर्शों को भी वीडियो क्लिप में रेखांकित किया है. अनीता बोस ने कहा है कि उनके पिता 'विचार वाले और कर्म करनेवाले व्यक्ति' थे.

अनीता बोस ने कहा है कि पिताजी ने एक ऐसे भारत की परिकल्पना की थी, जो एक साथ 'आधुनिक, प्रबुद्ध, इतिहास, दर्शन और धार्मिक परंपराओं में गहराई से निहित' हो.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें