27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एयरएशिया विमान हादसा: खोजी अभियान में 38 और शवों की हुई पहचान

जकार्ता/सिंगापुर: जावा सागर में दुर्घटनाग्रस्त हुए एयर एशिया के विमान के बीच के हिस्से में आज गोताखोरों ने लापता शवों की तलाश की. विमान का यह हिस्सा दो सप्ताह से भी अधिक समय तक चले बहु-राष्ट्रीय खोज अभियान के बाद जावा सागर की उग्र लहरों के बीच कल मिला था. अपने हालिया बयान में एयर […]

जकार्ता/सिंगापुर: जावा सागर में दुर्घटनाग्रस्त हुए एयर एशिया के विमान के बीच के हिस्से में आज गोताखोरों ने लापता शवों की तलाश की. विमान का यह हिस्सा दो सप्ताह से भी अधिक समय तक चले बहु-राष्ट्रीय खोज अभियान के बाद जावा सागर की उग्र लहरों के बीच कल मिला था.
अपने हालिया बयान में एयर एशिया ने पुष्टि की है कि 38 शवों की पहचान हो चुकी है. लगातार खराब मौसम के कारण बाधित हो रही और धीमी गति से चल रही खोज के लिए बीता सप्ताह काफी महत्वपूर्ण रहा क्योंकि विमान का बेहद महत्वपूर्ण माने जाने वाला ब्लैकबॉक्स और विमान का पिछला हिस्सा इस दौरान बरामद कर लिया गया. ब्लैक बॉक्स रिकॉर्डर इस रहस्यमयी विमान दुर्घटना पर एक नया प्रकाश डाल सकता है और जांचकर्ताओं को एयर एशिया समूह की इस पहली घातक दुर्घटना की वजह का पता लगाने में एक माह तक का समय लग सकता है.
हालांकि विमान दुर्घटना की एक वजह मौसमी तूफानों को माना जा रहा है. इंडोनेशिया की खोज एवं बचाव एजेंसी बीएएसएआरएनएएस के प्रमुख फ्रांसिस्कस बंबैंग सोअलिस्तयो ने आज कहा कि विमान के बीच के हिस्से को समुद्र तल से निकालने का अभियान अभी तक विफल रहा है.
अधिकारी विमान के हिस्से को गुब्बारों के जरिए उपर उठाने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि विमान के बीच के हिस्से में शव न मिलने पर भी पीडितों की तलाश का अभियान जारी रहेगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सफलता और विफलता हर अभियान का हिस्सा होती हैं और जब यह अभियान प्रभावी या समर्थ नहीं रहेगा तब इसे खत्म कर दिया जाएगा.
इस विमान दुर्घटना में कुल 162 लोग मारे गए हैं जबकि अब तक महज 50 ही शव बरामद हो सके हैं. एयर एशिया के दुर्घटनाग्रस्त विमान क्यूजेड8501 का बीच का यह हिस्सा कल सिंगापुर के नौसैन्य पोत को मिला था. यह हिस्सा जिस स्थान पर मिला है, वह समुद्र तल पर उस बिंदू से तीन किलोमीटर की दूरी पर है, जहां से विमान का पिछला हिस्सा निकाला गया था.
अधिकारियों का मानना है कि विमान के इस बीच के हिस्से में उन शेष लोगों के शव होंगे, जो 28 दिसंबर को इंडोनेशिया से सुराबाया शहर जा रहे विमान एयरबस ए320-200 में सवार थे. विमान का यह बीच का हिस्सा विमान के एक पंख से जुड़ा है और इसका मलबा 26 मीटर तक की लंबाई तक फैला है. अब तक कुल 50 शव बरामद किए गए हैं. दो शव कल बरामद किए गए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें