1. home Hindi News
  2. world
  3. 18 members of nasas lunar mission artemis include indian origin raja chari woman to land on lunar surface for the first time ksl

NASA के चंद्र मिशन 'आर्टमिस' के 18 सदस्यों में भारतीय मूल के राजा चारी शामिल, पहली बार चंद्रमा की सतह पर उतरेगी महिला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारतीय मूल के एस्ट्रोनॉट राजा चारी
भारतीय मूल के एस्ट्रोनॉट राजा चारी
सोशल मीडिया

नयी दिल्ली : अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने चंद्रमा पर इंसान भेजने के अपने मिशन 'आर्टमिस' के लिए 18 अंतरिक्ष यात्रियों के नामों की घोषणा की है. इन अंतरिक्ष यात्रियों में महिलाओं की संख्या करीब आधी है. सबसे खास बात है कि भारतीय मूल के एस्ट्रोनॉट राजा चारी को भी शामिल किया है.

नासा ने राजा चारी को साल 2017 में 'एस्ट्रोनॉट कैंडिडेट क्लास' के लिए चुना था. उसके बाद वह अगस्त 2017 में नासा से जुड़ गये. इसके बाद उन्होंने शुरुआती प्रशिक्षण पूरा किया. अब वह चंद्र मिशन के लिए पूरी तरह तैयार हैं. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक, साल 2024 में ऐसा पहली बार होगा, जब कोई महिला चंद्रमा की सतह पर कदम रखेगी.

अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित नासा के 'केनेडी स्पेस सेंटर' में उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा कि ''मेरे अमेरिकी साथियों, मैं आपको भविष्य के वैसे नायक दे रहा हूं, जो हमें 'आर्टमिस जेनरेशन' के जरिये चांद पर ले जायेंगे और उससे आगे भी ले जायेंगे.''

उन्होंने अंतरिक्ष यात्रियों के नामों की घोषणा करते हुए कहा कि ''यह रोमांचकारी है कि चंद्रमा की सतह पर उतरनेवाला अगला इंसान और उनमें पहली महिला भी शामिल होंगी.

चंद्र मिशन के लिए चुने गये सभी 18 अंतरिक्ष यात्रियों में से अधिकतर सदस्यों की उम्र 30 से 45 वर्ष के बीच है. हालांकि, सबसे अनुभवी और वरिष्ठ सदस्य की उम्र 55 वर्ष और सबसे युवा सदस्य की उम्र 32 वर्ष है. सभी 18 चुने गये अंतरिक्ष यात्री आगामी आर्टमिस मिशन के सदस्य होंगे.

नासा के प्रशासक जिम ब्रिडेनस्टाइन ने कहा है कि ''हम आर्टमिस मिशन कार्यक्रम के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के समर्थन के साथ-साथ नासा के विज्ञान, वैमानिकी अनुसंधान, प्रौद्योगिकी विकास और मानव अन्वेषण लक्ष्यों के लिए द्वि-दलीय समर्थन के लिए आभारी हूं.''

कौन है एस्ट्रोनॉट राजा चारी?

भारतीय मूल के एस्ट्रोनॉट राजा चारी का पूरा नाम राजा जॉन वुरपुतूर चारी है. जानकारी के मुताबिक, राजा चारी का जन्म 24 जून, 1977 को मिल्वौकी, विस्कॉन्सिन में हिंदू पिता श्रीनिवास वी चारी और पैगी एग्बर्ट के घर हुआ था. उन्होंने साल 1999 में अमेरिकी वायु सेना अकादमी से एस्ट्रोनॉटिकल इंजीनियरिंग और इंजीनियरिंग विज्ञान में स्नातक की डिग्री हासिल की है.

राजा चारी ने मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में चार्ल्स स्टार्क ड्रेपर प्रयोगशाला में फेलोशिप प्राप्त की. यहां उन्होंने स्वचालित कक्षीय मिलन स्थल का अध्ययन किया और अंतरिक्ष यात्रियों और वैमानिकी में मास्टर डिग्री हासिल की.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें