1. home Home
  2. video
  3. navratri 2021 up cm yogi adityanath shakti puja in gorakhdham peeth watch exclusive video abk

गोरखधाम में योगी की शक्ति पूजा, देवी दुर्गा के नौ रूपों की साधना में जुटे यूपी के सीएम आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के सीएम और गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने मठ के पहले तल पर स्थित शक्ति मंदिर में वैदिक मंत्रोच्चार के बीच कलश स्थापना किया. इसके साथ ही नवरात्रि के पहले दिन उन्होंने मां शैलपुत्री की उपासना की.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

Yogi Shakti Puja: शारदीय नवरात्रि के पहले दिन शिवावतारी गुरु गोरक्षनाथ की तपस्थली गोरक्षपीठ में लोक कल्याण की भावना के साथ शक्ति उपासना शुरू हो गई. उत्तर प्रदेश के सीएम और गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने मठ के पहले तल पर स्थित शक्ति मंदिर में वैदिक मंत्रोच्चार के बीच कलश स्थापना किया.

इसके साथ ही नवरात्रि के पहले दिन उन्होंने मां शैलपुत्री की उपासना की. दो घंटे तक चले अनुष्ठान में आदिशक्ति की आराधना, आरती और क्षमा प्रार्थना की गई. सीएम नवरात्रि के दूसरे दिन शुक्रवार को सुबह मां ब्रह्मचारिणी की आराधना करेंगे.

कलश स्थापना के पूर्व गोरक्षपीठाधीश्वर की अनुमति से गोरखनाथ मंदिर परिसर में परंपरागत भव्य कलश शोभायात्रा निकाली गई. शाम करीब 5.30 बजे मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ को गोरक्षपीठाधीश्वर ने परंपरागत रूप से अपने हाथों से शिवावतारी गुरु गोरक्षनाथ का त्रिशूल देकर रवाना किया.

सीएम योगी कमलनाथ की अगुआई में साधु-संतों की कलश शोभायात्रा मां दुर्गा के जयघोष के बीच भीम सरोवर पहुंची. जहां कलश भरने के बाद भीम सरोवर की परिक्रमा कर कलश शोभायात्रा वापस शक्ति मंदिर में पहुंची. इसके बाद वैदिक मंत्रोच्चार के बीच कलश को स्थापित कर दिया गया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें