37.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Year Ender 2023: WhatsApp को इस साल मिले अमेजिंग न्यू फीचर्स, यूजर एक्सपीरियंस बना बेहतर

WhatsApp Features Introduced This Year: साल 2023 व्हाट्सऐप के लिए काफी जबरदस्त रहा. इस साल व्हाट्सऐप को कई नये फीचर्स का सपोर्ट मिला. इन फीचर्स की वजह से यूजर्स का इस ऐप को इस्तेमाल करने का एक्सपीरीयंस काफी बेहतर हो गया. तो चलिए इन फीचर्स के बारे में डीटेल से जानते हैं.

WhatsApp Amazing Features Introduced In 2023: आज के समय में शायद की कोई ऐसा हो जो व्हाट्सऐप का इस्तेमाल न करता हो. दुनियाभर में इस समय व्हाट्सऐप के करोड़ों यूजर्स मौजूद हैं. रिपोर्ट्स की अगर माने तो दुनिया के 180 से ज्यादा देशों में इस समय व्हाट्सऐप का इस्तेमाल किया जाता है. यूजर्स की संख्या इतनी ज्यादा होने के वजह से व्हाट्सऐप हर कुछ समय पर अपने प्लैटफॉर्म पर नये फीचर्स को जोड़ता रहता है. इन्हीं फीचर्स की वजह से यूजर्स का इस ऐप को इस्तेमाल करने का एक्सपीरियंस काफी बेहतर होता चला गया. अगर आप शुरुआती दौर से इस प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल करते आये हैं तो आपको यह बात जरूर पता होगा कि शुरुआती दौर से आपको इस प्लैटफॉर्म पर इतने सारे फीचर्स देखने को नहीं मिलते थे. शुरूआती दौर में इस प्लैटफॉर्म पर आपको काफी लिमिटेड फीचर्स का सपोर्ट देखने को मिल जाता था लेकिन, समय के साथ कंपनी ने इसमें कई तरह के बदलाव भी किये और प्लैटफॉर्म पर नये फीचर्स को भी जोड़ा. ऐसे में इस स्टोरी में आज हम आपको व्हाट्सऐप पर जोड़े गए उन फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जन्हें कंपनी ने इस साल प्लेटफार्म पर जोड़ा है. तो चलिए इन फीचर्स के बारे में डीटेल से जान लेते हैं.

व्हाट्सऐप को मिला एडिट मैसेज फीचर

साल 2023 व्हाट्सऐप के लिए इसलिए भी काफी खास रहा क्योंकि, इस साल कंपनी ने अपने एडिट मैसेज फीचर को इस प्लैटफॉर्म से जोड़ा. अगर आपको इस फीचर के बारे में कुछ भी नहीं पता तो बता दें इस फीचर का इस्तेमाल यूजर्स उस समय पर सकते हैं जब किसी मैसेज को भेजते समय उसमें कोई गलती रह जाती है. इस फीचर का इस्तेमाल कर यूजर्स अपने टेक्स्ट में किये गए गलती को सुधार सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें इस फीचर का इस्तेमाल मैसेज भेजे जाने के कुछ ही समय के अंदर करना होता है नहीं तो बाद में यह फीचर किसी काम का नहीं रह जाता है. साल 2023 में व्हाट्सऐप से जोड़ा गया यह सबसे अमेजिंग फीचर्स में से एक रहा.

Also Read: GoodBye 2023 Quotes, WhatsApp Status: आज साल का आखिरी दिन, बीतते साल को ऐसे कहें अलविदा, देखें मैसेज और कोट्स

चैट लॉक फीचर

जिन यूजर्स को अपनी प्राइवेसी को लेकर हमेशा चिंता बनी रहती है और उनके फ़ोन का इस्तेमाल घर के अन्य मेंबर्स भी करते हैं उनके लिए ये एक काफी जबरदस्त फीचर बनकर सामने आया है. चैट लॉक फीचर आपको चुनिंदा चैट्स के लिए सिक्योरिटी की एक एडिशनल लेयर जोड़कर, किसी स्पेसिफिक चैट को पासवर्ड से सिक्योर करने की सुविधा देता है. अब इस फीचर के आने के बाद आपको किसी अन्य द्वारा आपके पर्सनल चैट्स को पढ़े जाने की टेंशन नहीं रह जाएगी.

एचडी फोटोज और स्टेटस शेयर करने की सुविधा

कई सालों से यह समस्या व्हाट्सऐप पर देखी जा सकती थी कि जो भी फोटोज उसमें शेयर किये जाते थे उनकी क्वालिटी काफी खराब रहती थी. लेकिन, सालों की इंतजार के बाद आखिरकार इस समस्या पर काबू पाया गया. साल 2023 में आख़िरकार एचडी रिज़ॉल्यूशन में फोटोज शेयर करने का ऑप्शन यूजर्स के लिए पेश किया गया. इसमें वॉयस स्टेटस अपडेट भी था जिससे आप अपने विचार शेयर कर सकते हैं या खुद को ज्यादा पर्सनल तरीके से एक्सप्रेस कर सकते हैं.

Also Read: WhatsApp पर जल्द मिलेगा यह स्पेशल फीचर, कंपनी कर रही तैयारी, जानें कैसे करता है काम

मल्टीपल डिवाइसेज पर व्हाट्सऐप का इस्तेमाल

अगर आप व्हाट्सऐप के इस फीचर के बारे में नहीं जानते हैं तो बता दें, व्हाट्सऐप ने इसी साल अपने यूजर्स के लिए मल्टीपल डिवाइस पर अपने अकाउंट को लॉगिन करने की सुविधा को पेश किया है. इस फीचर की मदद से यूजर्स एक समय में चार डिवाइसेज पर लॉगिन करने की अनुमति देता है. इस फीचर की मदद से आप बिना फ़ोन स्विच किये चार जगह एक साथ व्हाट्सऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें