26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

VIDEO: क्या सहन नहीं होता पीरियड का दर्द, पेट में ऐंठन से इनसे मिलेगी राहत

मासिक धर्म के दौरान पेट में ऐंठन एक सामान्य परिस्थिति है जो कई महिलाओं को प्रभावित कर सकती है. महीने के उन मुश्किल दिनों में कई महिलाओं के लिए दिनचर्या का निर्वाह करना भी मुश्किल हो जाता है. लेकिन कुछ उपाय हैं जिनसे आप इस समस्या से सहायता प्राप्त कर सकती हैं.

मासिक धर्म के दौरान पेट में ऐंठन एक सामान्य परिस्थिति है जो कई महिलाओं को प्रभावित कर सकती है. महीने के उन मुश्किल दिनों में कई महिलाओं के लिए दिनचर्या का निर्वाह करना भी मुश्किल हो जाता है. लेकिन कुछ उपाय हैं जिनसे आप इस समस्या से सहायता प्राप्त कर सकती हैं. पेट के ऐंठन को कम करने के लिए गरम पानी बोतल का उपयोग कर सकते हैं. गरम पानी बोतल को पेट के निचले हिस्से पर रखें और धीरे-धीरे हलके हाथों से मसाज करें.  यह पेट में ऐंठन को कम करने में मदद कर सकता है. योग और प्राणायाम के अभ्यास से आपके पेट की मांसपेशियों को सहायता मिलती है और ऐंठन कम हो सकती है. पीरियड के दिनों में अगर दर्द से बहुत ज्यादा परेशान हैं तो हॉट शॉवर लेना भी पेट में ऐंठन को कम करने में मदद कर सकता है. अदरक, हल्दी, गरम पानी, अजवाइन, और तुलसी की चाय का सेवन करने से आपको आराम मिल सकता है. इन तत्वों में ऊष्ण गुण होते हैं जो पेट की ऐंठन को कम कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें