24.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Car Care: कम हो जाएगी आपके कार की माइलेज…अगर ठंड में करते हैं ये काम!

हीटर का उपयोग आपकी कार के माइलेज को कुछ हद तक प्रभावित कर सकता है. हालांकि, ज्यादातर लोग आराम और सुरक्षा को प्राथमिकता देना पसंद करते हैं, खासकर ठंड के मौसम में. बाकी हीटर का इस्तेमाल आपकी जरूरत पर भी निर्भर करता है.

सर्दियों में, कार के अंदर हीटर चलाना एक आम बात है. यह ठंड से राहत दिलाने और आरामदायक ड्राइविंग अनुभव प्रदान करने में मदद करता है. हालांकि, हीटर का उपयोग कार के माइलेज को भी प्रभावित कर सकता है.

Also Read: Car Care: लॉन्ग ड्राइव पर निकलने से पहले अपनी कार को कुछ ऐसे करें तैयार, सफर में नहीं होगी कोई परेशानी!

हीटर का उपयोग कार के माइलेज को प्रभावित करने वाले कई कारक हैं. इनमें शामिल हैं:

इंजन लोड: जब हीटर चालू होता है, तो इंजन पर अतिरिक्त लोड पड़ता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि हीटिंग सिस्टम आमतौर पर इंजन की गर्मी का उपयोग हवा को गर्म करने के लिए करता है. इस अतिरिक्त लोड से ईंधन की खपत बढ़ सकती है.

इलेक्ट्रिकल लोड: आधुनिक कारों में, हीटर इलेक्ट्रिकल लोड में भी योगदान देता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि ब्लोअर फैन और अन्य घटक कार की इलेक्ट्रिकल सिस्टम से बिजली खींचते हैं. यह अतिरिक्त इलेक्ट्रिकल लोड ईंधन दक्षता को थोड़ा कम कर सकता है.

Also Read: Xiaomi SU7 Electric Car स्टोर्स पर आने लगी नजर, 800Km की रेंज वाली इस कार की बिक्री जल्द होगी शुरू!

ईंधन का प्रकार: कुछ वाहनों या ईंधन प्रणालियों में हीटर के उपयोग का माइलेज पर प्रभाव अधिक ध्यान देने योग्य हो सकता है. उदाहरण के लिए, हीटर का उपयोग करते समय इलेक्ट्रिक कारों की रेंज में कमी का अनुभव हो सकता है, क्योंकि ये प्रोपल्शन और हीटिंग दोनों के लिए बैटरी पर निर्भर करती हैं.

ड्राइविंग स्थितियां: यदि आप अत्यधिक ठंडी परिस्थितियों में गाड़ी चला रहे हैं, तो ठंडे तेल और बढ़े हुए वायु घनत्व के कारण आपका इंजन पहले से ही कम कुशल हो सकता है. हीटर का उपयोग इन प्रभावों को बढ़ा देता है. एक अनुमान के अनुसार, बहुत ठंडी परिस्थितियों में, हीटर का लगातार उपयोग करने से ईंधन दक्षता में लगभग 5-10% या उससे भी अधिक की कमी हो सकती है.

Also Read: Best Boot Space Cars: सबसे बेहतरीन बूट स्पेस वाली वो कारें, जो आपके सफर को बनाती है और भी आरामदायक

हीटर सिस्टम की दक्षता: नई कारें जो अधिक कुशल हीटिंग सिस्टम के साथ आती हैं उनका ईंधन दक्षता पर प्रभाव पुरानी कारों की तुलना में कम ही हो सकता है. वहीं, कुछ कार उन्नत प्रणालियों के साथ आती हैं जो केवल कार के कुछ हिस्सों को अलग तरह से गर्म करती हैं, जिससे इंजन पर कुल लोड कम होता है. कार का हीटिंग सिस्टम

रखरखाव: कार के हीटिंग सिस्टम के नियमित रखरखाव जैसे कि एयर फिल्टर को चेक और बदलकर इष्टतम दक्षता को सुनिश्चित किया जा सकता है और माइलेज पर प्रभाव को कम किया जा सकता है.

Also Read: Upcoming Electric Cars: 2024 में लॉन्च होने वाली इन इलेक्ट्रिक कारों का सबको है बेसब्री से इंतजार!

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें