28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

स्क्रैम्बलर और केटीएम को पछाड़ Himalayan 450 बनी नंबर वन, इस खिताब पर किया कब्जा

इंडियन मोटरसाइकिल ऑफ द ईयर पुरस्कार के लिए मोटरसाइकिल के हर पहलू के विस्तृत विश्लेषण के बाद टॉप बाइक्स को चुना जाता है, ताकि इसे एक बेहतरीन पैकेज और पैसे के लायक मूल्य वाला प्रस्ताव बनाया जा सके.

Indian Motorcycle of The Year 2024: देश में शान की सवारी रॉयल एनफील्ड की हिमालयन 450 मोटरसाइकिल ने भारत का प्रतिष्ठित मोटरसाइकिल पुरस्कार इंडियन मोटरसाइकिल ऑफ द ईयर 2024 का खिताब जीत लिया है. हालांकि, इस रेस में हिमालयन 450 की प्रतिद्वंद्वी बाइक्स ट्रायम्फ स्क्रैम्बलर 400 एक्स दूसरे स्थान और केटीएम 390 ड्यूक तीसरे स्थान पर रही.

मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, रॉयल एनफील्ड की हिमालयन 450 उन सात मोटरसाइकिलों में शामिल थी, जिन्हें अंतिम जूरी राउंड के लिए चुना गया था. इनमें कई सेगमेंट की मॉडर्न-क्लासिक, स्पोर्ट्स बाइक, स्ट्रीट नेकेड और एडवेंचर भी बाइकें थीं. दिलचस्प बात यह है कि सात में से पांच दावेदार 400-500 सीसी कैटेगरी के थे.

रिपोर्ट के अनुसार, इंडियन मोटरसाइकिल ऑफ द ईयर पुरस्कार के लिए मोटरसाइकिल के हर पहलू के विस्तृत विश्लेषण के बाद टॉप बाइक्स को चुना जाता है, ताकि इसे एक बेहतरीन पैकेज और पैसे के लायक मूल्य वाला प्रस्ताव बनाया जा सके. इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि टॉप मोटरसाइकिलों को अपने संबंधित सेगमेंट और समग्र रूप से भारतीय बाजार में गेम चेंजर कहे जाने के लिए पर्याप्त मूल्य प्रदान करना होगा.

बता दें कि भारत के एक्स-शोरूम में 2.69 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर आती है. रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 ने किफायती एडवेंचर-टूरिंग के मामले में गेम को आगे बढ़ाया है. आधुनिक तकनीक, इंजन परफॉर्मेंस और खरीद अनुभव को ध्यान में रखते हुए मोटरसाइकिल ने जूरी से अधिकतम अंक अर्जित किए.

हिमालयन 450 का डिजाइन

रॉयल एनफील्ड की हिमालयन 450 के डिजाइन की बात करें, तो इसमें एक बीक फेंडर, हाई सेट एलईडी लैंप, बड़ा सा फ्यूल टैंक और स्लिप्ट सीटों के साथ पेटिट टेल सेक्शन दिया गया है. इसके साथ ही, वायर स्पोक व्हील्स के साथ फ्रंट और रियर में क्रमश: 21 इंच और 17 इंच के व्हील्स दिए गए हैं. ऑफरोड राइडिंग के लिए इस मोटरसाइकिल में कुछ और फीचर्स शामिल किए जाने की संभावना है. इस मोटर के फ्यूल टैंक का डिजाइन भी बदल दिया गया है और ये पहले से बड़ा दिया गया है. माना जा रहा है कि इसके साथ मोटरसाइकिल की रेंज भी बढ़ जाएगी. वहीं इसके फ्रंट टायर की बात की जाए तो ये 21 इंच का और रियर 17 इंच का दिया गया है जो इसे एक परफेक्ट ऑफ रोडर बनाता है. मोटरसाइकिल के डिजाइन को बढ़ाने के लिए राउंड एलईडी है. वहीं पॉइंटेड फेंडर, बड़ी विंडस्क्रीन, स्‍प्‍लिट सीट्स और कॉम्पैक्ट टेल सेक्‍शन इसका लुक एन्हेंस करते हैं.

Also Read: Tata की इस एसयूवी कार की आंधी में उड़ जाएगी ब्रेजा-वेन्यू! 5 स्टार सेफ्टी के साथ 28Kmpl का माइलेज

हिमालयन 450 का इंजन

हालांकि, रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 एक एडवेंचर बाइक है, जो 4 वेरिएंट और 5 रंगों में उपलब्ध है. इसके इंजन की बात करें, तो रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 में 452सीसी का बीएस6 इंजन दिया गया है, जो 39.47 बीएचपी की पावर और 40 एनएम का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. इसके आगे और पीछे के व्हील्स में डिस्क ब्रेक के साथ एंटी-लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम भी दिया गया है. इस बाइक का वजन 196 किग्रा है और इसकी फ्यूल टैंक की क्षमता 17 लीटर है. मोटरसाइकिल का माइलेज 40 किलोमीटर प्रति लीटर तक का है.

Also Read: रेनॉल्ट क्विड को चकमा देने में माहिर है Maruti की खास कार! माइलेज 25 kmpl

हिमालयन 450 के फीचर्स

हिमालयन 450 के फीचर्स की बात करें तो इसमें एक फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ब्लूटूथ नेविगेशन, एक गोल हेडलाइट, ऑल-एलईडी लाइटिंग, डुअल एलईडी इंडिकेटर, ब्रेक सिग्नल और ट्रिपल-इन-वन टेललैंप शामिल हैं. रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 के लिए एक्सेसरीज की एक सीरीज भी पेश की गई, जिसमें कई सीट विकल्प, मिरर, क्रैश गार्ड, हैंडलबार गार्ड, फुटपेग समेत सामान और बहुत कुछ शामिल हैं.

Also Read: स्वदेशी क्रैश टेस्ट में TATA की दो एसयवूी कारों ने मारी बाजी, Bharat NCAP से मिली 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग

हिमालयन 450 की कीमत

हालांकि, भारत के एक्स-शोरूम में रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 की कीमत 2.69 लाख रुपये है. यह उसके बेस मॉडल की कीमत है. इसके टॉप मॉडल की कीमत 2.84 लाख रुपये तक जाती है. बाजार में रॉयल एनफील्ड हिमालयन 452 का मुकाबला हार्ले डेविडसन एक्स440, केटीएम 390 एडवेंचर, बीएमडब्ल्यू जी 310 जीएस और येज्दी एडवेंचर से है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें