38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड में राजस्व कर्मियों का हड़ताल जारी, रामगढ़ में जाति समेत अन्य प्रमाण पत्र नहीं बनने से लाेग परेशान

झारखंड में राजस्व कर्मियों के हड़ताल पर रहने का असर दिखने लगा है. रामगढ़ जिला में नौ हजार आवासीय प्रमाण पत्र के अलावा तीन हजार आय एवं जाति प्रमाण पत्र का आवेदन पेंडिंग पड़ा है. वहीं, सैकड़ों जमीन म्यूटेशन के आवेदन हड़ताल की वजह से लटक गये हैं.

Jharkhand News: झारखंड राजस्व उप निरीक्षक संघ के आह्वान पर राजस्व कर्मचारियों की हड़ताल जारी है. रामगढ़ के राजस्व कर्मचारी भी 16 सितंबर से हड़ताल पर हैं. जिले के 15 राजस्व कर्मचारी हड़ताल पर हैं. वहीं, चार राजस्व कर्मचारी अवकाश ग्रहण करने की तिथि नजदीक होने की वजह से हड़ताल पर नहीं गये. राजस्व कर्मियों के हड़ताल पर रहने के कारण आय, आवासीय एवं जाति प्रमाण पत्र बनाने में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

प्रमाण पत्र सहित म्यूटेशन का कार्य पेंडिंग

जानकारी के अनुसार, रामगढ़ जिला के छह प्रखंडों में नौ हजार आवासीय प्रमाण पत्र तथा तीन हजार आय एवं जाति प्रमाण पत्र लंबित है. साथ ही पूरे जिले भर में सैकड़ों जमीन के म्यूटेशन के आवेदन हड़ताल की वजह से लटक गये हैं. इस वजह से सबसे अधिक परेशानी का सामना युवाओं को करना पड़ रहा है. वे नौकरी के लिए प्रमाण पत्र नहीं बनवा पा रहे हैं. वर्तमान शिक्षक बहाली का आवेदन भरा जा रहा है. आवासीय एवं जाति प्रमाण पत्र नहीं बनने के कारण काफी कम संख्या में जिले भर में आवेदन जमा किये गये हैं.

Also Read: Jharkhand News: टाटा स्टील में मर्ज हुई टिनप्लेट, मेटालिक्स, लॉन्ग प्रोडक्ट समेत ग्रुप की 6 कंपनियां

क्या है राजस्व कर्मचारियों की मांग

हड़ताल में शामिल राजस्व कर्मचारियों ने बताया कि झारखंड राज्य राजस्व उप निरीक्षक संघ के आह्वान पर 11 सूत्री मांगों के समर्थन में पूरे राज्य में राजस्व कर्मचारी हड़ताल पर हैं. इनकी मांगों में 2019 में राज्य सरकार से हुए समझौते को लागू करना, ग्रेड पे 2800 रुपये करने, अंचल निरीक्षक बहाली में 50 प्रतिशत पर वरीय राजस्व उप निरीक्षकों को पदोन्नति देने, प्रोन्नति के लिए होने वाले परीक्षा में एक्सपीरियंस की अवधि 10 से घटा कर पांच वर्ष करने, राजस्व प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने, राजस्व उप निरीक्षकों को लैपटॉप, इंटरनेट, दो पहिया वाहन का ईंधन खर्च देने, हल्का का पुनर्गठन करने, क्षेत्र भ्रमण के दौरान सुरक्षा मुहैया कराने, अंचल निरीक्षक के खाली पदों को पदोन्नति से भरने तथा राजस्व कर्मियों को पुरानी पेंशन से जोड़ने की मांग शामिल है.

रिपोर्ट : नीरज अमिताभ, रामगढ़.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें