30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मतगणना से पहले बंगाल में ममता जीत के प्रति आश्वस्त, भाजपा में मंत्रिमंडल पर मंथन, जानें मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे कौन

West Bengal News: पश्चिम बंगाल में आठ चरणों के चुनाव संपन्न हो चुके हैं. 2 मई को मतगणना होगी. इससे पहले ही तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो ममता बनर्जी अपनी जीत के प्रति आश्वस्त हैं. तृणमूल के नेताओं, उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं को मतगणना के दिन के लिए कई टिप्स दिये. उधर, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सरकार बनाने और मंत्रिमंडल गठन की तैयारी पर भी मंथन शुरू कर दिया है.

  • भाजपा और तृणमूल कांग्रेस दोनों अपनी-अपनी जीत के प्रति आश्वस्त

  • ममता बनर्जी ने उम्मीदवारों और इलेक्शन एजेंट के साथ बैठक की

  • अमित-शाह और जेपी नड्डा ने मंत्रिमंडल पर भी शुरू कर दिया मंथन

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में आठ चरणों के चुनाव संपन्न हो चुके हैं. 2 मई को मतगणना होगी. इससे पहले ही तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो ममता बनर्जी अपनी जीत के प्रति आश्वस्त हैं. तृणमूल के नेताओं, उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं को मतगणना के दिन के लिए कई टिप्स दिये. उधर, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सरकार बनाने और मंत्रिमंडल गठन की तैयारी पर भी मंथन शुरू कर दिया है.

खबर है कि भाजपा को पूरा विश्वास है कि इस बार बंगाल में उसकी सरकार बनेगी. यही वजह है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राज्य के संभावित मंत्रिमंडल पर विचार-विमर्श शुरू कर दिया है. मुख्यमंत्री पद के कई उम्मीदवारों के नाम सामने आ रहे हैं. बंगाल भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष का नाम मुख्यमंत्री पद के लिए सबसे आगे बताया जा रहा है.

मंत्रिमंडल के अन्य सदस्यों के लिए शुभेंदु अधिकारी, मुकुल राय, अशोक लाहिड़ी, राजीव बनर्जी, कर्नल सुब्रत साहा, लॉकेट चटर्जी, अनिर्वाण गंगोपाध्याय (बीरभूम), सपन दासगुप्ता के नाम शामिल हैं. शुभेंदु अधिकारी, मुकुल राय, राजीव बनर्जी तृणमूल कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे हैं. शुभेंदु और राजीव बनर्जी बंगाल चुनाव से पहले तृणमूल छोड़कर भाजपा में शामिल हुए हैं.

Also Read: Bengal Exit Poll Result: TMC को अधिकतम 185, तो BJP को 192 सीट, एक दर्जन सर्वे से समझें, बंगाल में किसकी सरकार

यहां बताना प्रासंगिक होगा कि ममता बनर्जी ने भी शुक्रवार को एक बैठक की. इसमें पार्टी के सभी उम्मीदवारों के अलावा इलेक्शन एजेंटों को बुलाया गया था. बैठक में मतगणना की तैयारियों और स्थिति की समीक्षा की गयी. वर्चुअल बैठक में ममता बनर्जी ने साफ कहा कि राज्य में टीएमसी की ही सरकार बनेगी. पूर्ण बहुमत से सरकार बनेगी. साथ ही उन्होंने आशंका जतायी कि बीजेपी गड़बड़ी कर सकती है. उन्होंने कहा कि कैंडिडेट्स और एजेंट किसी का दिया खाना न खायें. सिगरेट भी न पीयें.

हम जीतेंगे, बहुमत के साथ सरकार बनायेंगे – ममता

ममता बनर्जी ने कालीघाट स्थित अपने आवास से नेताओं और कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि चाहे जो भी कुछ बोले, लेकिन टीएमसी बहुमत से सरकार बनायेगी. बीजेपी विधायकों को खरीदना चाहेगी. भय या प्रलोभन के आगे सिर न झुकायें और सतर्क रहें. उन्होंने इलेक्शन एजेंटों और उम्मीदवारों से कहा कि वे सभी मतगणना केंद्र में ही रहें, मतगणना समाप्त नहीं होने तक.

Also Read: बंगाल चुनाव 2021 के आठवें चरण में सबसे कम 78.32 फीसदी मतदान

तृणमूल सुप्रीमो ने अपने कार्यकर्ताओं को हिदायत दी कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (इवीएम) छोड़ कर कोई नहीं जायेगा. कोई पैसा देकर आपको इवीएम के पास से हटा सकता है, लेकिन आप वहां से टस से मस नहीं होंगे. कहा कि सभी लोग सुबह-सुबह मतगणना केंद्र पर पहुंच जायें. अंतिम समय तक वहीं डटे रहें. हमें बहुत सीटें मिलेंगी. हमारी जीत निश्चित है. कुछ सीटों पर बीजेपी गड़बड़ी कर सकती है. इसलिए आप सतर्क रहें. कोई समस्या हो, तो हमारी टीम को बताइयेगा.

ममता को इन जिलों में पिछड़ने का अंदेशा

ममता बनर्जी ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस बांकुड़ा, जलपाईगुड़ी, कूचबिहार विशेषकर उत्तर बंगाल की कुछ सीटों पर पिछड़ सकती है. लेकिन मन खराब नहीं करना है. मतगणना केंद्र छोड़कर नहीं निकलना है. अंत में हमारी ही जीत होगी. फॉर्म 17 अच्छी तरह से समझकर मतगणना शुरू करेंगे. काउंटिंग एजेंट के लिए दो टेलीफोन नंबर दिये गये हैं. समस्या होने पर बातचीत करेंगे. ज्ञात हो कि अधिकतर एग्जिट पोल में बीजेपी-टीएमसी के बीच कांटे की टक्कर बतायी गयी है. हालांकि, कुछ ने ममता को बढ़त बतायी है, तो कुछ ने बीजेपी की सरकार बनने की संभावना जतायी है.

Also Read: Exit Poll Result 2021 : टीएमसी या बीजेपी… बंगाल में 2021 में किसकी होगी सरकार, जानिए क्या कहते हैं एग्जिट पोल के नतीजे

Posted By : Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें