32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

‘टुक-टुक’ कर दो ट्रिम में फिर चल पड़ी e-Luna, जानें कितनी है कीमत

काइनेटिक ई-लूना में 2 किलोवॉट की लिथियम-आयन बैटरी दी गई है, जो फुल चार्ज होने पर करीब 110 किमी की रेंज देती है. ई-लूना 1.7 किलोवाट और 2.0 किलोवाट वेरिएंट 150 किमी प्रति चार्ज राइडिंग रेंज देती है.

Kinetic e-Luna Launch: भारत में वर्ष 1970 और 80 के दशक की मशहूर मोपेड काइनेटिक लूना काफी इंतजार के बाद अब इलेक्ट्रिक अवतार में बाजार में उतर गई है. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एक कार्यक्रम के दौरान इसे ग्राहकों के लिए लॉन्च किया है. हालांकि, इस इलेक्ट्रिक वाहन की बुकिंग करीब 15 दिन पहले ही शुरू हो गई थी. काइनेटिक ग्रीन ने ई-लूना को दो ट्रिम एक्स1 और एक्स2 में पेश किया है. आइए, इसकी कीमत और खासियत के बारे में जानते हैं.

काइनेटिक ई-लूना की कीमत
Undefined
'टुक-टुक' कर दो ट्रिम में फिर चल पड़ी e-luna, जानें कितनी है कीमत 6

भारत के एक्स-शोरूम काइनेटिक ई-लूना की शुरुआती कीमत करीब 69,990 रुपये है. इसमें कंपनी की ओर से एक्स1 ट्रिम के लिए 69,990 रुपये कीमत तय की गई है. वहीं, एक्स2 की कीमत 74,990 रुपये रखी गई है. इसकी बुकिंग शुरू होने के बाद बी2बी ग्राहकों ने इसकी करीब 50,000 इकाइयां बुक कराई हैं. वहीं, करीब 30,000 बी2सी ग्राहकों ने पूछताछ करके इसकी खासियत के बारे में जानकारी हासिल की है.

काइनेटिक ई-लूना की रेंज और बैटरी
Undefined
'टुक-टुक' कर दो ट्रिम में फिर चल पड़ी e-luna, जानें कितनी है कीमत 7

काइनेटिक ई-लूना में 2 किलोवॉट की लिथियम-आयन बैटरी दी गई है, जो फुल चार्ज होने पर करीब 110 किमी की रेंज देती है. ई-लूना 1.7 किलोवाट और 2.0 किलोवाट वेरिएंट 150 किमी प्रति चार्ज राइडिंग रेंज देती है. दावा यह किया जा रहा है कि बाद में यह 3.0 किलोवाट बैटरी पैक के ऑप्शन के साथ आएगी.

Also Read: हाईवे पर इलेक्ट्रिक कार की बैटरी हो जाए डेड, तो क्या है उपाय? पुरानी यादों को ताजा करेगी ई-लूना : मोटवानी
Undefined
'टुक-टुक' कर दो ट्रिम में फिर चल पड़ी e-luna, जानें कितनी है कीमत 8

लॉन्चिंग के मौके पर काइनेटिक ग्रीन के संस्थापक और सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) सुलज्जा फिरोदिया मोटवानी ने कहा कि ई-लूना को प्रतिष्ठित ब्रांड ‘लूना’ से फायदा होने की उम्मीद है. इसे बाजार में आने के बाद पुरानी यादें एक बार फिर ताजा हो जाएंगी. उन्होंने कहा कि ई-लूना एक बहुत ही अलग उत्पाद है, जो अभूतपूर्व कीमत के साथ रिकॉर्ड तोड़ने वाला है. उन्होंने यह भी कहा कि आज इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के लिए लोगों में दिलचस्पी देखी जा रही है. यह न केवल टियर 1 बल्कि टियर 2 और 3 शहरों की जरूरतों को भी पूरा कर सकती है.

Also Read: ‘चल मेरी लूना’…! 23 साल बाद नए अवतार में धूम मचाने आ रही Luna भारत के गांवों में भी लूना की होगी एंट्री: गडकरी
Undefined
'टुक-टुक' कर दो ट्रिम में फिर चल पड़ी e-luna, जानें कितनी है कीमत 9

काइनेटिक ई-लूना के लॉन्च करने के मौके पर केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि ऑटोमोटिव उद्योग में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री तेजी से बढ़ रही है. उन्होंने कहा कि ई-लूना के बारे में जो बात मेरा ध्यान आकर्षित करती है, वह केवल कार्बन फुटस्टेप को कम करना नहीं है, बल्कि भारत के टियर 2, टियर 3 शहरों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में प्रवेश करने की इसकी क्षमता भी है. यही वह जगह है, जहां असली भारत है. उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा माध्यम है, जो भौगोलिक समावेशिता को प्रोत्साहित करता है.

Also Read: ‘ऑटो वाले बाबू… Mahindra Treo मंगा लो!’ 1 साल में 1 लाख यूनिट बेचने का लक्ष्य
Undefined
'टुक-टुक' कर दो ट्रिम में फिर चल पड़ी e-luna, जानें कितनी है कीमत 10

वहीं, काइनेटिक ग्रीन ने वित्त वर्ष 2024-25 में ई-लूना की 1 लाख से अधिक इकाइयों को बेचने का लक्ष्य निर्धारित किया है. उसका लक्ष्य 1,200 करोड़ रुपये के कारोबार का है. कंपनी का कहना है कि अगले वित्त वर्ष में अकेले लूना सेगमेंट से करीब 800 करोड़ रुपये के राजस्व की उम्मीद है. पुणे की यह कंपनी का फिलहाल करीब 350 करोड़ रुपये का कारोबार है. इसके साथ ही कंपनी का यह भी कहना है कि बी2बी ग्राहकों और कॉमर्स कंपनियों से मजबूत प्रतिक्रिया के बाद कंपनी को इन ग्राहकों को 50,000 इकाइयां बेचने की उम्मीद है. कंपनी ब्रांड निर्माण और ब्रांड के विपणन पर अगले 12-15 महीनों में 100 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रही है.

Also Read: Mahindra की बड़ी 7 सीटर कारों पर 1 लाख रुपये की भारी छूट!

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें