30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गांव की सरकार : पश्चिमी सिंहभूम में करीब 7 हजार बैलेट बॉक्स उपलब्ध, DC ने वेयर हाउस का किया निरीक्षण

पंचायत चुनाव के पहले चरण को लेकर पश्चिमी सिंहभूम जिला प्रशासन ने सभी तैयारी पूरी कर ली है. करीब 7 हजार बैलेट बॉक्स की रंगाई-पुताई हुई. वहीं, डीसी ने ईवीएम वेयर हाउस और विभिन्न कोषांगों का निरीक्षण भी किया.

Jharkhand Panchayat Chuanv 2022: पश्चिमी सिंहभूम जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह उपायुक्त अनन्य मित्तल ने सोमवार को सहायक समाहर्ता रवि जैन (भाप्रसे) के साथ त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव 2022 के सफल संचालन के लिए गठित विभिन्न सेल का निरीक्षण किया. इस क्रम में जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सबसे पहले सदर प्रखंड कार्यालय के बैलेट बॉक्स सेल का जायजा लिया गया. इस चुनाव के लिए जिले में 5186 बड़ी बैलेट बॉक्स और 1591 मध्यम आकार का बैलेट बॉक्स उपलब्ध है. इन सभी मतपेटियों (बैलेट बॉक्स) का मरम्मत, ग्रिसिंग और रंग-रोगन किया गया है.

सामग्री कोषांग का भी निरीक्षण

इस मौके पर डीसी श्री मित्तल ने कहा कि पंचायत चुनाव को देखते हुए अगर मरम्मती के लिए कुछ मतपेटी शेष है, तो जल्द ही इस कार्य को पूरा करने का निर्देश दिया गया है. इसके बाद डीसी ने आत्मा कार्यालय स्थित सामग्री कोषांग (Material Cell) का निरीक्षण भी किया. साथ ही बताया कि सामग्री कोषांग के माध्यम से मतदान कर्मियों के बीच मतदान के लिए सभी आवश्यक सामग्रियों का वितरण किया जाना है. इस संबंध में कोषांग के नोडल पदाधिकारी को तत्परता के साथ वितरण से पूर्व सामग्री वर्गीकरण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.

कई सेल का लिया जायजा

वहीं, जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि इस दौरान जिला समाहरणालय स्थित कार्मिक, प्रशिक्षण एवं डाटा प्रबंधन कोषांग का भी जायजा लिया गया है. बताया कि कार्मिक कोषांग द्वारा सभी विभागों में उपलब्ध कर्मियों का ब्यौरा डाटा प्रबंधन कोषांग को उपलब्ध करवाया जा रहा है. जहां युद्ध स्तर पर सभी डाटा का ऑनलाइन इंट्री की जा रही है, ताकि सभी मतदान कर्मियों को समयानुसार प्रशिक्षण दिया जा सके एवं जिला अंतर्गत निष्पक्ष मतदान प्रक्रिया को पूरा किया जा सके.

Also Read: झारखंड में पंचायत चुनाव 2022: गुमला में नहीं मिल रहा वोटर लिस्ट, उम्मीदवारों में असंतोष

ईवीएम वेयर हाउस का का किया निरीक्षण

दूसरी ओर, जिला निर्वाची पदाधिकारी सह उपायुक्त ने पुराना समाहरणालय परिसर स्थित सदर अनुमंडल कार्यालय के पीछे निर्मित ईवीएम वेयर हाउस का भी निरीक्षण किया. साथ ही निर्वाचन आयोग, नई दिल्ली के निर्देशानुसार जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सहायक समाहर्ता रवि जैन (भाप्रसे), उप निर्वाचन पदाधिकारी रवींद्र पांडेय की मौजूदगी में वेयर हाउस की विधि व्यवस्था एवं सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. निरीक्षण के क्रम में उन्होंने वेयर हाउस में अग्निशमन सिलेंडर का जांच करते हुए आवश्यकता पड़ने पर इसे तुरंत उपयोग में लाने की स्थिति में रखने को लेकर निर्देश भी दिया गया. इस दौरान CCTV कैमरा के माध्यम से वेयर हाउस में रखे गये ईवीएम की सुरक्षा का भी जायजा लिया.

Posted By: Samir Ranjan.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें