25.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

VIDEO: झारखंड में सबसे ऊंचा और देश में छठे स्थान पर लोध जलप्रपात का देखिए रौद्र रूप

बारिश के दिनों में झारखंड के कई जलप्रपातों की खूबसूरती काफी बढ़ गयी है. ऐसा ही नजारा राज्य का सबसे ऊंचा जलप्रपात लोध में देखने को मिल रहा है. लातेहार जिले के महुआडांड़ प्रखंड में स्थित इस जलप्रपात की ऊंचाई 142 मीटर है. इतनी ऊंचाई से पानी गिरते देखना एक अलग ही रोमांच पैदा करता है.

महुआडांड़ (लातेहार), वसीम अख्तर : झारखंड का सबसे ऊंचा लोध जलप्रपात लातेहार जिले के महुआडांड़ में अवस्थित है. यह झारखंड में सबसे ऊंचा और देश में छठे स्थान पर है. इसकी ऊंचाई 143 मीटर है और यह 63 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में फैला है. बारिश के दिनों में इस जलप्रपात का रौद्र रूप देखा जा सकता है. बूढ़ा नदी पर अवस्थित होने के कारण इसे बूढ़ा घाघ भी कहते हैं.. लोध जलप्रपात के आसपास साल (सखुआ) के घने जंगल हैं. उन जंगलों के बीच से कल-कल करता इस जलप्रपात का बहता पानी मधुर संगीत का एहसास कराता है. 143 मीटर की ऊंचाई से पहाड़ के चट्टान से नीचे गिरते पानी का विहंगम दृश्य इतना मनोरम होता है कि लोग बरबस यहां पहुंचते हैं. मूसलाधार बारिश होती है, तो जलप्रपात की खूबसूरती और अधिक बढ़ जाती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें