1. home Hindi News
  2. top stories
  3. instagram junior for kids under age of 13 with parental control here is all you need to know rjv

Instagram Junior: 13 साल से छोटे बच्चों के लिए आ रहा इंस्टाग्राम का नया अवतार, जानें कैसे करेगा काम

By Guest Contributor
Updated Date
Instagram for Kids.jpg
Instagram for Kids.jpg
fb

Mark Zuckerberg की कंपनी Facebook जल्द ही छोटे बच्चों के लिए Instagram Junior लाने की तैयारी कर रही है. इस ऐप का इस्तेमाल 13 साल से काम उम्र के बच्चे कर सकेंगे. इंस्टाग्राम के इस नये प्लैटफाॅर्म का इस्तेमाल बेहद आसान है और बच्चे इसपर क्या देखेंगे और क्या करेंगे, इसका सारा कंट्रोल पेरेंट्स के ही हाथों में होगा.

Instagram Junior के बारे में इंस्टाग्राम के हेड Adam Mosseri का कहना है कि बच्चे अक्सर अपने माता-पिता से पूछते रहते हैं कि क्या कोई ऐसा ऐप है, जिन्हें वह इस्तेमाल कर सकते हैं और जिसकी मदद से वे अपने दोस्तों के साथ जुड़े रह सकते हैं. बच्चाें की इस जरूरत को समझते हुए हम इंस्टाग्राम के एक जूनियर वर्जन पर काम कर रहे हैं. बता दें कि फेसबुक ने साल 2017 में 6-12 एज ग्रुप के बच्चों के लिए मैसेंजर चैट लॉन्च किया था.

एडम मोस्सेरी ने आगे बताया कि इंस्टाग्राम के इस वर्जन पर भी मेसेंजर किड्स की ही तरह पेरेंट्स का ही कंट्रोल रहेगा. इस पर हम लगातार काम कर रहे हैं और आने वाले समय में हम आपको इसकी जानकारी देंगे. बता दें कि मोस्सेरी फेसबुक वाइस प्रेसिडेंट पावनी दीवानजी (Facebook VP Pavni Diwanji) के साथ मिलकर बच्चों से जुड़े प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहे हैं.

इंस्टाग्राम के बारे में एक खबर यह भी है कि फेसबुक (Facebook) ने दोबारा इंस्टाग्राम लाइट (Instagram Lite) को लॉन्च करने का निर्णय लिया है. इस ऐप में इस बार कुछ नये फीचर्स भी जोड़े जा रहे हैं. 'द वर्ज' की एक रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक ने इंस्टाग्राम के लाइट वर्जन (Instagram Lite) को दोबारा लॉन्च करने का फैसला लिया है, इसे भारत सहित 170 देशों में दोबारा लॉन्च किया जाएगा.

रिपोर्ट के मुताबिक, Instagram Lite में Instagram Reels को भी शामिल किया जाएगा, लेकिन यूजर्स इसपर वीडियो अपलोड नहीं कर पाएंगे. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि Instagram Lite को सिर्फ Android के लिए ही दोबारा लॉन्च किया जाएगा. इसे iOS के लिए लाॅन्च करने की अभी कोई तैयारी नहीं की गई है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें