17.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

भारत के बाजार में जोरदार धमाका करने की तैयारी में Gogoro, दिसंबर में लॉन्च करेगी क्रॉसओवर इलेक्ट्रिक स्कूटर

इस साल के मार्च में गोगोरो 2 और गोगोरो 2 प्लस के कुछ दस्तावेज लीक हुए थे, जिसमें इसके डाइमेंशन, बैटरी और रेंज को लेकर खुलासा किया गया था. भारत में अपने स्कूटरों की बिक्री और उसके उत्पादन के लिए गोगोरो ने हीरो मोटोकॉर्प से साझेदारी की है.

Gogoro Crossover E-Scooter : ताइवान की वाहन निर्माता कंपनी गोगोरो आने वाले दिसंबर महीने में भारत के ऑटोमोबाइल सेक्टर में जोरदार धमाका करने की तैयारी में जुटी हुई है. हालांकि, कंपनी की ओर से इस नए स्कूटर की भारतीय बाजार में बिक्री 2024 की जनवरी में ही शुरू होने की संभावना है. फिलहाल, कंपनी बी2बी भागीदारों की जरूरतों को पूरा करने पर फोकस की हुई है. इसके लिए उसने जोमैटो और स्विगी जैसी होम डिलीवरी की सुविधा मुहैया कराने वाली कंपनियों के साथ हाथ मिलाया है. हालांकि, मीडिया की रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि गोगोरो अपने क्रॉसओवर इलेक्ट्रिक स्कूटरों की सप्लाई केवल ईवी डिलीवरी फर्म जिप (जेडवाईपीपी) इलेक्ट्रिक द्वारा कराएगी.

हीरो मोटोकॉर्प के साथ भारत में काम कर रही है गोगोरो

बताते चलें कि इस साल के मार्च में गोगोरो 2 और गोगोरो 2 प्लस के कुछ दस्तावेज लीक हुए थे, जिसमें इसके डाइमेंशन, बैटरी और रेंज को लेकर खुलासा किया गया था. भारत में अपने स्कूटरों की बिक्री और उसके उत्पादन के लिए गोगोरो ने हीरो मोटोकॉर्प से साझेदारी की है. गोगोरो लो स्पीड और हाई स्पीड दोनों तरह के इलेक्ट्रिक स्कूटर का उत्पादन करती है. कंपनी के कई मॉडल इंटरनेशनल मार्केट में पहले से मौजूद हैं. कंपनी पिछले कुछ दिनों से हीरो मोटोकॉर्प के साथ मिलकर भारत में चार्जिंग स्टेशन और स्वैपिंग इंस्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने की दिशा में भी काम कर रही है.

कितना होगा माइलेज

सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट (सीआईआरटी) की ओर से मिले दस्तावेजों के अनुसार, दोनों स्कूटरों को भारत में होमोलॉग किया गया है. कंपनी ने भारत में अपनी वेबसाइट पर सुपरस्पोर्ट मॉडल को भी सूचीबद्ध किया है. दस्तावेजों के अनुसार, गोगोरो 2 और गोगोरो 2 प्लस दोनों की लंबाई 1,890 एमएम, चौड़ाई 670 एमएम और ऊंचाई 1110 एमएम है. इनका व्हीलबेस 1,295 एमएम है. दोनों मॉडल 273 किलोग्राम का वजन लेकर चल सकते हैं. ये लिथियम-आयन बैटरी पैक से लैस है. सिगंल चार्ज पर गोगोरो 2 की रेंज 85 किलोमीटर और गोगोरो 2 प्लस की रेंज 94 किलोमीटर है. माना जा रहा है कि इसकी बैटरी को स्वैप करके चलाया जाएगा.

गोगोरो क्रॉसओवर इलेक्ट्रिक स्कूटर के फीचर्स और प्राइस

गोगोरो अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर में यूनिक डिजाइन के साथ कई शानदार फीचर्स भी देती है. भारत में लॉन्च होने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर में ऑल एलईडी लाइटिंग, एलईडी इंस्ट्रूमेंट कंसोल, ब्लूटूथ और ऐप कनेक्टिविटी, मल्टी राइड मोड, रिमोट स्टार्ट, एंटी थेप्ट अलार्म जैसे फीचर्स से लैस किया जा सकता है. इसके साथ ही, कंपनी राइडर की जरूरत को देखते हुए कई नए यूजफुल फीचर्स दे सकती है. इस स्कूटर की कीमत 80 से 85 हजार रुपये के बीच हो सकती है.

Also Read: उत्तरकाशी के टनल से श्रमिकों को निकालने में जुटे हैं ‘दक्ष’ बंधु, रातदिन कर रहे काम

भारत में वीवा जैसे सस्ते ई-स्कूटर बेचती है गोगोरो

ताइवान की दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी गोगोरो फिलहाल भारत में वीवा नामक छोटे और सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचती है. इसमें 3 किलोवाट हब-माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर मिलती है. इस मोटर की मदद से लगातार 30 किमी प्रतिघंटा की स्पीड से चलाते हैं, तो यह 85 किमी की रेंज देती है. इसमें एक हब मोटर है, जिससे इसमें 85 एनएम का टार्क जेनरेट होता है. हीरो मोटोकॉर्प ने भी वीवा के साथ मिलकर अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें