36.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

वाराणसी: देव दीपावली को मिली राजकीय मेले की मान्यता, इस बार 70 देशों के राजदूत होंगे शामिल

वाराणसी में होने वाले भव्य देव दीपावली की पहचान अब प्रदेश के मेले के रूप में हो गई हैं. योगी सरकार ने देवताओं के उत्सव देव दीपावली को राजकीय मेला घोषित कर दिया है. इस बार घाटों पर सजने वाली दीपमाला के साक्षी 70 देशों के राजदूत बनेंगे.

वाराणसी में अर्धचंद्राकार घाटों पर होने वाले भव्य देव दीपावली की पहचान अब प्रदेश के मेले के रूप में हो गई हैं. योगी सरकार ने देवताओं के उत्सव देव दीपावली को राजकीय मेला घोषित कर दिया है, कैबिनेट ने भी इस पर अपनी मुहर लगा दी है. घाटों पर देव दीपावली के आयोजन के लिए सजाने और संवारने के काम को अंतिम रूप दिया जा रहा हैं. इस बार घाटों पर सजने वाली दीपमाला के साक्षी 70 देशों के राजदूत बनेंगे. इनके साथ ही 150 विदेशी डेलीगेट्स को भी देव दीपावली की छटा निहारने का मौका मिलेगा. जिला प्रशासन की तरफ से इसकी तैयारी जोर शोर से शुरू कर दी गई है. उपनिदेशक पर्यटन आरके रावत ने बताया कि मेहमानों के स्वागत में एयरपोर्ट पर सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे. लोक कलाकार विभिन्न स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिये मेहमानों का स्वागत करेंगे. बाबतपुर एयरपोर्ट से लेकर नदेसर और कैंटोनमेंट स्थित होटल और नमो घाट के अलावा सभी सार्वजनिक चौक चौराहों को झालरों से सजाया जाएगा. अलकनंदा क्रूज लाइन के निदेशक विकास मालवीय ने बताया कि मेहमानों को विवेकानंद क्रूज से देव दीपावली और गंगा पार होने वाली आतिशबाजी का नजारा दिखाया जाएगा. उन्हें कुल्हड़ में चाट और चाय पिलाई जाएगी.

गंगा घाटों की 20 वॉच टावर से होगी निगरानी

देव दीपावली पर गंगा किनारे अस्सी घाट से लेकर नमो घाट तक उमड़ने वाले पर्यटकों के हुजूम की निगरानी 20 वॉच टावर से की जाएगी. प्रत्येक वॉच टावर पर दो-दो आरक्षी वायरलेस सेट, ड्रैगन लाइट और पीए सिस्टम से लैस रहेंगे. अस्सी, दशाश्वमेध, नमो घाट सहित सात प्रमुख घाटों पर बनाए गए वॉच टावर पर दो-दो सिपाहियों के अलावा एक-एक दरोगा भी तैनात रहेंगे. अपर पुलिस आयुक्त (कानून एवं व्यवस्था) एस चनप्पा ने शुक्रवार की रात गंगा घाटों पर बनाए गए वॉच टावर का जायजा लिया. वहीं देव दीपावली के मद्देनजर कमिश्नरेट की फोर्स के अलावा रविवार से मंगलवार तक शहर में सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर बाहर से आए हुए आठ डिप्टी एसपी, छह इंस्पेक्टर, 70 सब इंस्पेक्टर, 680 हेड कांस्टेबल-कांस्टेबल, पांच कंपनी पीएसी, एटीएस कमांडो की एक टीम और एक बम निरोधक दस्ता तैनात रहेगा. इसके अलावा यातायात व्यवस्था के मद्देनजर कमिश्नरेट की ट्रैफिक पुलिस के अलावा बाहर से चार टीआई, 15 टीएसआई, 120 हेड कांस्टेबल-कांस्टेबल के साथ छह क्रेन रविवार को आ जाएगी. उधर, पुलिस आयुक्त मुथा अशोक जैन ने दशाश्वमेध घाट से विश्वनाथ धाम के गंगा द्वार और चेतसिंह घाट तक सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. पुलिस आयुक्त ने एसीपी दशाश्वमेध को कहा कि गंगा घाटों पर सुरक्षा व्यवस्था, सतर्कता और ड्यूटी को लेकर कहीं से किसी किस्म की शिकायत नहीं आनी चाहिए.

लाखों में बुक हो रहा बजड़ा

बता दें कि देव दीपावली में घाटों की भव्यता और दिव्यता नाव से ही देखते बनती हैं. जिसको लेकर नाविक अपने नाव को सुंदर स्वरूप दे रहे हैं. तो वही इस बार वाराणसी सहित अन्य राज्यों के भी लोग बजड़ा बुक किए हैं. अस्सी का डबल डेकर बजड़ा इस बार सात लाख रुपये में बुक हुआ है. इस बार देव दीपावली पर 35 से 50 से व्यक्तियों के समूह ने सर्वाधिक महंगी बुकिंग की है. वहीं इस बार देव दीपावली पर काशी निर्मित बजड़ा लोकल को ग्लोबल बना रहा है. इसकी बुकिंग भी हो चुकी है. अजय साहनी ने बताया कि बजड़े के निर्माण पर करीब 80 लाख रुपये खर्च हुए हैं.

10 लाख में बुक हुआ जलपरी

वाराणसी के तुलसी घाट पर जलपरी में घूमने के लिए हर कोई सोचता है. इस बार देव दीपावली में जलपरी 10 लाख में बुक हुई है. अंबुज कुमार पांडेय ने बताया कि 10 लाख में जलपरी की बुकिंग हुई है. इसमें 50 लोग बैठेंगे. जिन्होंने जलपरी को बुक किया है वह नासिक महाराष्ट्र के रहने वाले हैं. वह अपने मित्र एवं परिवार के साथ काशी का देव दीपावली देखने आएंगे. उन्होंने आगे बताया कि हम उन्हें वाराणसी के विभिन्न घाटों एवं दशाश्वमेध की विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती दिखाएंगे. उन्होंने बताया कि देव दीपावली के दिन जलपरी को बेहद ही खास अंदाज में सजाया जाएगा. उसका काम चल रहा है.

लेजर व क्रेकर शो से दिखेगी

श्रीविश्वनाथ धाम के गंगा द्वार व चेतसिंह घाट पर लाइट-एंड साउंड विद प्रोजेक्शन होलोग्राफिक शो आयोजित होगा. इसमें धार्मिक आख्यान प्रदर्शित किए जाएंगे. इसे काशी-विश्वनाथ-गंगा से जोड़ कर दिखाया जाएगा. शो 25 से 30 मिनट का होगा. इसे कुछ अंतराल पर कई बार दिखाया जाएगा. क्रेकर शो आकर्षण का केंद्र होगा. इसके अलावा रेती में ग्रीन आतिशबाजी की जाएगी.

Also Read: UP News: शिक्षक अभ्यर्थी बीजेपी कार्यालय में घुसे, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें