23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

वाराणसी: देव दिपावली पर गंगा में नहीं चलेंगी छोटी व चप्पू वाली नावें, काशी आने का है प्लान तो पढ़ें नए नियम

वाराणसी में देव दीपावली के अवसर पर गंगा नदी में छोटी और चप्पू वाली नाव चलने पर प्रतिबंध रहेगा. जल पुलिस के मुताबिक, सिर्फ मोटर बोट वाली नावें ही चलेंगी. लाइफ जैकेट के बगैर किसी को नाव पर बैठाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

यूपी के वाराणसी में देव दीपावली के अवसर पर गंगा नदी में छोटी और चप्पू वाली नाव चलने पर प्रतिबंध रहेगा. जल पुलिस के मुताबिक, सिर्फ मोटर बोट वाली नावें ही चलेंगी. लाइफ जैकेट के बगैर किसी को नाव पर बैठाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. इस बार देव दीपावली नवंबर के अंतिम सप्ताह में मनाई जाएगी. इस बार करीब 11 लाख दीये जलाए जाएंगे. छह लाख दीये घाटों पर जलेंगे, जबकि पांच लाख दीये गंगा उस पार जलाने की तैयारी है. देव दीपावली पर पर्यटकों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए जल पुलिस ने सुरक्षा की तैयारी शुरू कर दी है. गंगा क्षेत्र को चार सेक्टर और आठ सब सेक्टर में बांटकर करीब 250 सुरक्षा कर्मी गंगा क्षेत्र में सुरक्षा और यातायात व्यवस्था संभालेंगे. गंगा पर दो लेन में नावों की आवाजाही होगी.

देव दिपावली पर यह रहेगा व्यवस्था

वहीं जल पुलिस प्रभारी मिथिलेश यादव ने बताया कि प्रयागराज से जेटी की मांग की गई है. इसकी मदद से गंगा के करीब सात किलोमीटर लंबे बहाव क्षेत्र में मार्कर लगाए जाएंगे. इसमें दशाश्वमेध की ओर से अस्सी की ओर जाने वाली नावें घाट के किनारे से जाएंगी, जबकि वापसी रेती साइड से होगी. गंगा में लोगों की सुरक्षा के लिए एनडीआरएफ के अलावा पीएसी, एसडीआरएफ और जल पुलिस के जवान 55 नावों पर तैनात रहेंगे. दशाश्वमेध, अस्सी, केदार और नमो घाट पर आठ वाटर एंबुलेंस तैनात रहेंगी. देव दीपावली पर इस बार 11 लाख से अधिक पर्यटकों के आने की संभावना है. बता दें कि एनडीआरएफ को 25, पीएसी को 22, एसडीआरएफ को 6 और जल पुलिस को 4 कुल 55 नावें मिलेंगी.

Also Read: वाराणसी: देव दीपावली पर साढ़े 13 लाख दीयों से जगमग होंगे गंगा घाट, काशी में इस बार टूटेंगे सारे रिकॉर्ड
आसपास के जिलों से करीब डेढ़ हजार वाहन की मांग

टूर ऑपरेटरों ने पर्यटकों की बुकिंग देखते हुए आसपास के जिलों से डेढ़ हजार चार पहिया वाहनों की मांग की है. टूर ऑपरेटर प्रवीण मेहता के मुताबिक वाहनों की कमी को पूरा करने के लिए चंदौली, गाजीपुर, मिर्जापुर के टूर ऑपरेटरों से वाहनों मंगाया गया है. देव दीपावली पर ट्रैफिक को ध्यान में रखते हुए छोटे चार पहिया की मांग अधिक है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें