23.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

YouTube Update: धुन गुनगुना कर यूट्यूब पर ढूंढ़ लीजिए गाना, तरीका जान लीजिए

youtube new tool search the song by humming it - कई बार ऐसा होता है कि आपको किसी गाने की धुन याद ताे आती है, लेकिन उसके बोल नहीं. ऐसे में यह फीचर बहुत काम आयेगा. आप धुन गुनगुनाकर या उसके कुछ बोल गाकर ही गाना सर्च कर सकते हैं.

YouTube New Tool : यूट्यूब ने हाल में ही एक नया फीचर पेश किया है. इसमें एक ऐसी सुविधा है, जो यूजर्स को गाना सर्च करने में मदद करेगा. इसकी मदद से अब आप किसी भी गाने की धुन को गुनगुना या गाकर भी सर्च कर सकते हैं. दरअसल, गूगल असिस्टेंट और गूगल ऐप की तरह ही यूट्यूब में भी अब यह सुविधा उपलब्ध हो गई है. इस फीचर को रोल आउट करना शुरू कर दिया गया है. अभी देश के चुनिंदा शहरों के एंड्रॉयड और आइओएस यूजर्स को यह सुविधा मिल रही है. कई बार ऐसा होता है कि आपको किसी गाने की धुन याद ताे आती है, लेकिन उसके बोल नहीं. ऐसे में यह फीचर बहुत काम आयेगा. आप धुन गुनगुनाकर या उसके कुछ बोल गाकर ही गाना सर्च कर सकते हैं.

यूट्यूब पर ऐसे सर्च करें गाना

यूट्यूब का यह फीचर गूगल सर्च के ह्यूम-टू-सर्च फीचर की तरह है. इस तरह की सुविधा गूगल ऐप और गूगल असिस्टेंट के लिए पहले से ही उपलब्ध है. हालांकि, यूट्यूब का यह फीचर गूगल से काफी फास्ट है. यहां पर आपको सिर्फ 10-15 सेकेंड के लिए गाना गुनगुनाना होगा.

Also Read: YouTube Shorts से आप भी कमा सकते हैं पैसे; जानें कैसे

फॉलो करें ये स्टेप्स

यूट्यूब के इस फीचर को यूज करने के लिए सबसे पहले अपने डिवाइस पर ऐप ओपन करें

इसके बाद सर्च बार आइकन पर क्लिक कर दें

अब आपको फोन के माइक्रोफोन को ऐप का एक्सेस देना होगा

इसके बाद माइक्रोफोन पर क्लिक करना है

अब आप गाना गाकर या गुनगुना कर उसके लिए सर्च कर सकते हैं

अगर सर्च रिजल्ट में वह गाना आ जाए, जिसके लिए आप सर्च कर रहे थे तो उस पर क्लिक करें. अन्यथा आप माइक्रोफोन पर एक बार फिर टैप करें और एक बार फिर से गुनगुनाएं.

एक सपोर्ट पेज के अनुसार, गूगल ने घोषणा की कि एक प्रयोग के हिस्से के तहत यूट्यूब पर इस कार्यक्षमता का परीक्षण किया जा रहा है. आमतौर पर ऐसे नये उपकरण और ऐसी सुविधाएं सीमित समय के लिए और केवल लोगों के छोटे समूह के लिए उपलब्ध होते हैं. गूगल कंपनी ने कहा कि हम लोगों के लिए वर्तमान में चल रहे गाने को गुनगुनाकर या रिकॉर्ड करके यूट्यूब पर गाना खोजने की क्षमता का प्रयोग कर रहे हैं.

Also Read: YouTube पर भरोसेमंद कंटेंट के लिए आ रहा खास फीचर, जानें लेटेस्ट अपडेट

गूगल ने यह भी घोषणा की है कि वह अपलोड के लिए सब्सक्रिप्शन फीड में एक चैनल शेल्फ की टेस्टिंग कर रहा है. कंपनी ने कहा कि हम कम समय में एक ही क्रिएटर से कई अपलोड को सब्सक्रिप्शन फीड में एक शेल्फ में बंडल करने की टेस्टिंग शुरू कर रहे हैं. इसके साथ टेस्टिंग की वजहों में दर्शकों के लिए वह कंटेंट ढूंढना, आसान बनाने का एक तरीका देना शामिल है, जिसकी उन्हें तलाश है. क्रिएटर्स पर दिन में कई बार अपलोड करने के लिए कम दबाव डालना और दर्शकों के लिए इसके साथ जुड़ना आसान बनाना शामिल किया गया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें