26.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

YouTube में आ रहा चैटजीपीटी जैसा AI टूल, वीडियो देखने में होगी अब ये सहूलियत

YouTube AI ChatBot - चैटबॉट की मदद से जब आप कोई वीडियो देखेंगे, तो यह आपको उसी टॉपिक से जुड़ी दूसरी वीडियो सजेस्ट करेगा. वहीं, दूसरे टूल की मदद से क्रिएटर्स वीडियो पर एक टॉपिक पर आये कमेंट्स आसानी से देख पाएंगे.

Google के स्वामित्व वाले YouTube ने घोषणा की है कि वह दो नयी AI सुविधाओं का परीक्षण कर रहा है. एक टॉपिक कमेंट है जो लंबे प्रारूप वाले वीडियो के बड़े टिप्पणी अनुभागों को आसानी से समझने योग्य विषयों में व्यवस्थित करती है. एक अन्य विशेषता एक संवादात्मक एआई उपकरण है जो आपको आपके द्वारा देखे जा रहे वीडियो के बारे में सवालों के जवाब प्रदान करता है.

एआई टॉपिक कमेंट

यह सुविधा लंबे प्रारूप वाले वीडियो के बड़े टिप्पणी अनुभागों को आसानी से पचने योग्य थीम में व्यवस्थित करेगी. जब यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी, तो मोबाइल पर टिप्पणी अनुभाग खोलने पर आपको कुछ वीडियो को विषयों के आधार पर क्रमबद्ध करने का एक नया विकल्प दिखाई देगा.

Also Read: AI As A Service : फ्लिपकार्ट की सफलता के बाद बिन्नी बंसल ग्लोबल AIAAS स्टार्टअप लॉन्च करने के लिए तैयार

निर्माता इन टिप्पणी सारांशों का उपयोग अपने वीडियो पर टिप्पणी चर्चाओं में अधिक तेजी से शामिल होने, या अपने दर्शकों द्वारा चर्चा की जा रही बातों के आधार पर नयी सामग्री के लिए प्रेरणा लेने में सक्षम होंगे.

साथ ही, यदि निर्माता किसी टिप्पणी विषय को हटाना चाहते हैं, तो वे विशिष्ट विषय के अंतर्गत दिखाई देने वाली व्यक्तिगत टिप्पणियों को हटा सकते हैं.

Also Read: VIDEO: रश्मिका मंदाना का वायरल वीडियो AI DeepFake से बना है, जानें क्या बला है यह

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि विषय केवल प्रकाशित टिप्पणियों से उत्पन्न होते हैं और उन टिप्पणियों से नहीं बनाये जा सकते हैं जो समीक्षा के लिए रखी गई हैं, जिनमें अवरुद्ध शब्द हैं या अवरुद्ध उपयोगकर्ताओं से हैं.

एक संवादात्मक एआई उपकरण

यह संवादात्मक एआई उपकरण आपको आपके द्वारा देखे जा रहे वीडियो के बारे में सवालों के जवाब, संबंधित सामग्री के लिए सिफारिशें और बहुत कुछ – प्लेबैक को बाधित किये बिना प्राप्त करने की अनुमति देगा.

Also Read: Jio और Plume आये साथ, जियोफाइबर और जियो-एयरफाइबर पर लायेंगे AI से लैस स्मार्ट होम सर्विस

कुछ शैक्षणिक वीडियो के लिए, टूल क्विज और प्रतिक्रियाएं प्रदान करके सीखने की यात्रा में सहायता करेगा जो गहरी समझ को प्रोत्साहित करता है. इस सुविधा के लिए, YouTube वीडियो के नीचे एक नया आस्क बटन जोड़ेगा.

हाल ही में, YouTube ने बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव के लिए नयी सुविधाएं पेश कीं. नयी सुविधाओं में एक स्थिर वॉल्यूम विकल्प, प्लेबैक गति को आसानी से 2x तक बढ़ाने की क्षमता, आवाज से खोजने की क्षमता, एनिमेटेड सदस्यता और लाइक बटन और बहुत कुछ शामिल हैं.

Also Read: PM-KISAN लाभार्थियों को समस्याओं का समाधान उनकी भाषा में बताएगा AI-Chatbot

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें