29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Windows 11 का नया अपडेट, लैपटॉप से मोबाइल पर बिना इंटरनेट डायरेक्ट भेज सकेंगे कोई भी फाइल

Windows 11 New Update: इस अपडेट में एक ऐसा फीचर शामिल है, जिससे यूजर्स Windows से Android पर आसानी से कंटेंट शेयर कर सकेंगे.

Windows 11: जब हम एक ऑपरेटिंग सिस्टम से दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम में फाइल ट्रांसफर करते हैं तो हमें कई कठिनाईओं का सामना कतरना पड़ता है. इसके लिए कई तरह के थर्ड पार्टी ऐप्स का भी इस्तेमाल करते हैं जो हमेशा से ही परेशानी भरा रहा है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. अब इस समस्या का समाधान माईक्रोसॉफ्ट ने ढ़ूंढ लिया है. Microsoft अपने Windows 11 ऑपरेटिंग सिस्टम में एक अपडेट जारी कर रहा है, जिससे यूजर्स इस अपडेट से सीधे Android डिवाइस पर फाइल भेज सकेंगे.

अमेरिका स्थित टेक दिग्गज ने बीते 14 जून को Windows 11 बीटा अपडेट की घोषणा की. इस अपडेट में एक ऐसा फीचर शामिल है, जिससे यूजर्स Windows से Android पर आसानी से कंटेंट शेयर कर सकेंगे. इस फीचर के साथ, Microsoft Windows 11 के शेयर मेनू में “My Phone” नाम से शॉर्टकट के रूप में Android डिवाइस को शामिल करेगा.

यूजर्स को एंड्रॉयड डिवाइस पर लिंक टू विंडोज ऐप और PC पर फोन लिंक ऐप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा. फिर, एंड्रॉयड पर लिंक टू विंडोज ऐप और PC पर फोन लिंक के माध्यम से Android डिवाइस को अपने Windows PC से पेयर करना पड़ेगा. डिवाइस को पेयर करने के बाद, आपका डिवाइस Windows शेयर मेनू में “माय फोन” आइकन के रूप में दिखेगा और आप आसानी से कंटेंट शेयर कर सकते हैं.

यह डायरेक्ट शेयरिंग फीचर फोन लिंक के कारण संभव हो पाता है, जो Windows और Android को विभिन्न डिवाइस पर ऐप्स के माध्यम से कनेक्ट करने में सक्षम बनाता है और ऐप का उपयोग नोटिफिकेशन सिंक करने, ऐप्स और फाइलों तक पहुंचने और फाइलें भेजने के लिए भी किया जाता है. यह फाइल शेयरिंग को पहले से मौजूद शेयरिंग मेथड की तुलना में अधिक सुविधाजनक और तेज बनाता है क्योंकि यह एंड्रॉयड शेयरिंग को सीधे Windows शेयर मेनू में लाता है.

यह फाइल शेयरिंग फीचर विंडोज 11 के यूजर्स के लिए उपलब्ध है और सभी ऐप्स के लिए काम नहीं कर सकती है क्योंकि कई ऐप्स फाइलें भेजने के लिए अपने स्वयं के शेयर मेनू का उपयोग करते हैं. यह अभी केवल बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है और इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि यह सभी के लिए कब उपलब्ध हो सकता है. लेकिन आपको जानकारी के लिए बताते चलें कि अगर बीटा टेस्टिंग में कोई बग नहीं पाया गया तो जल्द ही स्टेबल यूजर्स के लिए भी इस नए अपडेट को लॉन्च कर दिया जाएगा.

Windows 11 का बदल जाएगा यूजर एक्सपीरिएंस, Microsoft ला रही AI Powered फीचर्स

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें