31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

AI को लेकर एलन मस्क ने कर डाली बड़ी भविष्यवाणी, बताया- 2029 के अंत तक इंसान से ज्यादा स्मार्ट हो जाएगा एआई

Elon Musk Reacts on AI: AI के प्रगति को देखते हुए, एलन मस्क का अब मानना है कि एआई के इंसानों से अधिक बुद्धिमान बनने की समयसीमा दूर नहीं है.

Elon Musk Reacts on AI: ओपनएआई के जेनेरिक एआई चैटबॉट, चैटजीपीटी के लॉन्च के बाद से एआई की दुनिया में एक नई क्रांति आ गई है. इस बीच अब एआई इंसानों की जगह कैसे लेगा, इस पर बहस तेज हो गई है. जेनेरिक एआई की शुरुआत के कारण, अब गूगल, मेटा, अमेजन और यहां तक कि माइक्रोसॉफ्ट जैसी बड़ी तकनीकी कंपनियां अपने स्वयं के भाषा मॉडल बनाने और अपने एआई प्लेटफार्मों को रिफाइन करने की दौड़ में हैं. इस प्रगति को देखते हुए, एलन मस्क का अब मानना है कि एआई के इंसानों से अधिक बुद्धिमान बनने की समयसीमा दूर नहीं है. दरअसल, उनका दावा है कि 2029 के अंत तक AI पूरी मानव जाति की बुद्धिमत्ता को पार कर जाएगा.

आपको जानकारी के लिए बता दें कि मस्क का यह विश्वास पॉडकास्टर जो रोगन और प्रसिद्ध भविष्यवादी रे कुर्जवील के बीच हाल ही में हुई चर्चा के बाद आया है, जहां कुर्जवील ने दावा किया था कि एआई 2029 तक मानव-स्तर की बुद्धिमत्ता हासिल कर लेगा. कुर्जवील विशेष रूप से एआई में प्रौद्योगिकी की तेजी से वृद्धि का विश्लेषण कर रहे हैं. अपने विश्लेषण के आधार पर, उन्होंने भविष्यवाणी की कि मनुष्य तेजी से कम्प्यूटेशनल शक्ति, एल्गोरिथम रिफाइनमेंट और डेटा प्रोसेसिंग क्षमताओं को आगे बढ़ा रहे हैं और इसलिए, उनका मानना है कि ये प्रगति अनिवार्य रूप से एआई सिस्टम को समकक्ष बनाएगी और अंततः मानव बुद्धि से आगे निकल जाएगी.

कुर्जवील की भविष्यवाणी पर प्रतिक्रिया देते हुए, मस्क, जो अक्सर एआई द्वारा उत्पन्न संभावित जोखिमों के बारे में मुखर रहे हैं, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि एआई मनुष्यों की तुलना में अधिक बुद्धिमान बन सकता है. मस्क ने सुझाव दिया कि एआई न केवल सभी मनुष्यों की सामूहिक बुद्धिमत्ता से मेल खा सकता है बल्कि संभावित रूप से उससे भी अधिक स्मार्ट हो सकता है. मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपने पोस्ट में लिखा, ” 2029 के अंत तक एआई शायद किसी इंसान से ज्यादा स्मार्ट होगा.”

Also Read: YouTube को टक्कर देने Elon Musk ला रहे लॉन्ग वीडियो प्लेटफॉर्म

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें