1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. whatsapp privacy policy update what happens with those accounts not accepting privacy policy all you want to know rjv

WhatsApp Privacy Policy स्वीकार नहीं की, तो ब्लॉक होंगे ये फीचर्स, जानें कंपनी ने क्या कहा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
updated whatsapp privacy policy 2021 news
updated whatsapp privacy policy 2021 news
whatsapp

WhatsApp ने अपने यूजर्स को राहत देते हुए नयी प्राइवेसी पॉलिसी (Whatsapp Privacy Policy) स्वीकार करने की समय सीमा को खत्म कर दिया है. कंपनी की ओर से जानकारी दी गई है कि अगर कोई यूजर व्हाट्सऐप की अपडेटेड प्राइवेसी पॉलिसी (Whatsapp Updates Privacy Policy 2021) को स्वीकार नहीं करता है, तो भी उसका अकाउंट सस्पेंड या डिलीट नहीं किया जाएगा.

व्हाट्सऐप ने बताया है कि प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकार नहीं करनेवाले यूजर्स के अकाउंट को प्लैटफाॅर्म से वह हटाएगी नहीं, लेकिन यूजर प्लैटफाॅर्म के सारे फीचर्स यूज नहीं कर पाएंगे. हालांकि कंपनी ने साफ कर दिया है कि वह एक निश्चित समय तक यूजर को रिमाइंडर नोटिफिकेशन भेजती रहेगी. यह रिमाइंडर कब तक आता रहेगा, इस बारे में कंपनी ने कुछ नहीं बताया है.

कंपनी ने यह साफ कर दिया कि व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते रहने के लिए यूजर्स को नयी शर्तों को स्वीकार करना होगा या फिर उन्हें व्हाट्सऐप की लिमिटेड सर्विसेज ही इस्तेमाल करने को मिलेंगी. ऐसे में यह जान लेना सही होगा कि व्हाट्सऐप की प्राइवेसी पॉलिसी की शर्तों को स्वीकार नहीं करने पर आप इंस्टैंट मैसेंजर का किस हद तक इस्तेमाल कर पाएंगे.

व्हाट्सऐप के अनुसार, यूजर लगातार रिमाइंडर के दौरान ही व्हाट्सऐप के कई फीचर उनके लिए अवेलेबल नहीं रहेगा. जो यूजर्स व्हाट्सऐप की प्राइवेसी पॉलिसी को नहीं स्वीकार करेंगे, उनका अकाउंट Limited Functionality Mode में चला जाएगा और वे अपनी चैट लिस्ट को ऐक्सेस नहीं कर पाएंगे. इसके अलावा वे ऐप पर आने वाले इनकमिंग और वीडियो कॉल्स को जवाब भी नहीं दे सकेंगे.

WhatsApp ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि वह यूजर्स को लगातार प्राइवेसी पॉलिसी स्वीकार करने के लिए रिमाइंड कराता रहेगा. जब तक यूजर पॉलिसी को स्वीकार नहीं कर लेता, उसे लिमिटेड फीचर्स ही उपलब्ध होंगे. यूजर्स अपनी चैट लिस्ट को ऐक्सेस नहीं कर पाएंगे लेकिन अब भी वे इनकमिंग कॉल्स और वीडियो कॉल्स का जवाब दे सकेंगे.

नोटिफिकेशंस अगर एनेबल्ड हैं, तो उस पर टैप कर मैसेज पढ़कर रिप्लाई किया जा सकेगा या मिस्ड फोन-वीडियो कॉल पर कॉल बैक भी किया जा सकेगा. हालांकि इसके कुछ हफ्ते बाद भी प्राइवेसी पॉलिसी को नहीं स्वीकार किया तो इनकमिंग कॉल्स या नोटिफिकेशंस नहीं रिसीव कर सकेंगे. ऐसे यूजर्स के व्हाट्सऐप पर कोई मैसेज या कॉल्स नहीं आएंगे.

इससे साफ है कि कंपनी अपनी शर्तों को स्वीकार न करने पर आपको इस मैसेजिंग ऐप के प्रमुख फंक्शनलिटी को इस्तेमाल नहीं करने देगी. इसके बाद आपके पास शर्त को स्वीकार करने का ऑप्शन रहेगा या फिर टेलीग्राम या सिग्नल जैसे विकल्पों के इस्तेमाल करने का. वाट्सऐप के लिए भारत सबसे बड़ा बाजार है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में वाट्सऐप के करीब 53 करोड़ यूजर्स हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें