1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. whatsapp faces app crash issue globally after receiving a long weird character message all you need to know rjv

WhatsApp पर आ रहे इस Scary Message से ऐप क्रैश होने का खतरा, जानें बचने का तरीका

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
WhatsApp Scary Message App Crash
WhatsApp Scary Message App Crash
fb

WhatsApp, Scary Message, App Crash: WhatsApp हैकिंग को लेकर पहले कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं और अब इसपर एक और खतरे का पता चला है. व्हाट्सऐप यूजर्स एक मैसेज सीरीज के बारे में शिकायत कर रहे हैं, जिससे उनकी ऐप फ्रीज या क्रैश हो जा रही है.

WABetaInfo ने इसे Scary Message कहा है और बताया है कि यह काफी खतरनाक है. ब्राजील के साथ ही दुनिया के कई देशों के यूजर्स ने व्हाट्सऐप में आ रही इस दिक्कत के बारे में रिपोर्ट किया है.

कैसे क्रैश होता है व्हाट्सऐप

WABetaInfo ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि ऐसे मैसेज में कुछ अजीबोगरीब कैरेक्टर मौजूद होते हैं. अगर उसे पूरा पढ़ा जाए तो उसका कोई मतलब नहीं निकलता है, लेकिन व्हाट्सऐप शायद इसे गलत तरह से समझ लेता है. ऐसा होने पर कभी-कभी व्हाट्सऐप मैसेज को रेंडर नहीं कर पाता है, क्योंकि इसका स्ट्रक्चर अजीब होता है. मैसेज में लिखे कैरेक्टर ऐसे कॉम्बिनेशन के साथ आते हैं कि व्हाट्सऐप उस मैसेज को प्रोसेस नहीं कर पाता है और इसके चलते व्हाट्सऐप इन्फाइनाइट क्रैश हो जाता है.

V-Card के रूप में आ रहे मैसेज

WABetaInfo ने कहा, रिपोर्ट में कहा गया है कि ये मैसेज वर्चुअल कार्ड (v card) के रूप में भी भेजे जा रहे हैं. अगर आप इस वर्चुअल कार्ड मैसेज को ओपन करते हैं तो आप पाएंगे कि यहां 100 से आसपास असोसिएटेड कॉन्टैक्ट होंगे. हर कॉन्टैक्ट का नाम बेहद लंबा और अजीब होगा और इन्हीं में क्रैश कोड छिपा रहता है. कई बार वर्चुअल कार्ड्स में छेड़छाड़ करके Payload इंजेक्ट कर दिया जाता है जो इस समस्या और गंभीर बना देता है.

ये है बचने का तरीका

अगर आप अजीब कैरेक्टर वाले किसी व्हाट्सऐप मैसेज को रिसीव करते हैं, तो कोशिश करें कि आप उस कॉन्टैक्ट को WhatsApp Web के जरिये ब्लॉक कर दें. कॉन्टैक्ट को ब्लॉक करने के बाद अपने ग्रुप की प्राइवेसी सेटिंग को My Contacts या My Contacts Except पर सेट कर दें. इसके बाद अगर आप व्हाट्सऐप को ऐक्सेस कर पा रहे हैं, तो आपको व्हाट्सऐप वेब की मदद के क्रैश कोड वाले मैसेज को डिलीट करना चाहिए. अगर यह तरीका काम न आये तो व्हाट्सऐप को फोन से अनइंस्टॉल करके फिर से इंस्टॉल कीजिए. हालांकि, ऐसा करने से आपकी चैट हिस्ट्री डिलीट हो सकती है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें