1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. what is importance of vr headset in metaverse new technology rjv

Metaverse का कमाल, खाने के स्वाद से लेकर मिलेगा 'किस' का रियल फील

आपको बता दें कि वीडियो कॉलिंग की भी कुछ सीमाएं होती हैं, जो मेटावर्स की दुनिया में बहुत हद तक खत्म हो जाती हैं. मेटावर्स में आप हजारों किमी दूर किसी शख्स से बिल्कुल रियल लाइफ की तरह बातचीत कर सकेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
metaverse new tech
metaverse new tech
fb/symbolic

Metaverse In News: क्या आपने कभी कल्पना की थी कि हजारों किलोमीटर दूर रहकर वीडियो कॉलिंग के जरिये आमने-सामने बातचीत की जा सकेगी? यह तकनीक अब अधिकांश लोगों तक सुलभ हो चुकी है. आपको बता दें कि वीडियो कॉलिंग की भी कुछ सीमाएं होती हैं, जो मेटावर्स की दुनिया में बहुत हद तक खत्म हो जाती हैं. मेटावर्स में आप हजारों किमी दूर किसी शख्स से बिल्कुल रियल लाइफ की तरह बातचीत कर सकेंगे. आइए जानें क्या है यह तकनीक-

'किस' का मिलेगा रियल फील

फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी मेटावर्स ने ऐसी तकनीक डेवेलप की है, जिसमें यूजर किसी को 'किस' कर होंठ और जीभ पर उत्तेजना महसूस कर सकते हैं. यह नयी तकनीक वर्चुअल रियलटी हेडसेट की मदद से अल्ट्रासॉनिक ट्रांसड्यूसर संभव बनाते हैं. इन नये हेडसेट को पेंसिल्वेनिया में कार्नेगी मेलन यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने तैयार किया है. यह तकनीक हेडसेट में मौजूद सभी एलिमेंट्स का एनिमेटेड तौर पर 'हेप्टिक टारगेट' के तौर पर इस्तेमाल करती है.

VR Headset का कमाल

आपको बता दें कि मेटावर्स की दुनिया में एंट्री के लिए वीआर हेटसेट की जरूरत होती है. मौजूदा समय में ऐसे वीआर हेडसेट पर काम चल रहा है, जिससे अगर आप मेटावर्स की वर्चुअल दुनिया में खाना खाएंगे, तो आपको उस खाने का स्वाद सच में महसूस कर पाएंगे. यही नहीं, अगर आप गर्लफ्रेंड को 'किस' करते हैं, तो आपको वास्तव में किस का फील मिलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें