1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. what is clubhouse voice based social media app check how it works prashant kishor clubhouse audio leak west bengal assembly election 2021 trending news rjv

Clubhouse Chat Leak: प्रशांत किशोर के बहाने चर्चा में आया क्लबहाउस ऐप क्या है? कैसे करता है काम?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
clubhouse audio leak prashant kishor
clubhouse audio leak prashant kishor
fb

Clubhouse Audio Leak, Prashant Kishor: इन दिनों एक नया सोशल मीडिया ऐप Clubhouse चर्चा में है. पिछले ही साल लॉन्च किया गया यह ऐप चर्चा में तब आया था जब Tesla और SpaceX के CEO Elon Musk की इसमें मौजूदगी को लेकर जानकारी सामने आयी थी.

Clubhouse अब एक बार फिर चर्चा में है. दरअसल, पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव 2021 के लिए जारी मतदान के बीच भाजपा की ओर से बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के चुनवी रणनीतिकार प्रशांत किशोर के कुछ Clubhouse ऑडियो चैट्स जारी किये गए हैं.

प्रशांत किशोर के इस कथित ऑडियो क्लिप के साथ वीडियो चैटिंग ऐप क्लबहाउस भारत में चर्चा में आ गया है. व्हाट्सऐप, फेसबुक मैसेंजर पर चैटिंग करने वालों के लिए यह क्लबहाउस ऐप नया हो सकता है. क्या है यह ऐप और यह काम कैसे करता है, आइए जानें-

Clubhouse Chat ऐप क्या है?

क्लबहाउस ऑडियो-चैट पर बेस्ड एक सोशल नेटवर्किंग ऐप है. यूजर्स अलग-अलग तरह के विषयों पर लोगों के बीच बातचीत, साक्षात्कार और चर्चा सुन सकते हैं. यह काफी हद तक पॉडकास्ट में ट्यूनिंग की तरह है. ऑडियो-चैट पर आधारित सोशल नेटवर्किंग ऐप क्‍लब हाउस मार्च 2020 के बाद से एक्टिव है.

यह एक इनवाइट-ऐप है, इसका मतलब यह कि जिन लोगों के पास ऐप का एक्सेस है, वे अलग-अलग विषयों पर बातचीत, साक्षात्कार और चर्चा सुन सकते हैं. क्लब हाउस को ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. लेकिन इसके लिए आपको पहले एक अकाउंट बनाना होगा. आपको किसी मौजूदा मेंबर से इसमें शामिल होने के लिए इनवाइट मंगाना होगा.

यह ऑडियो चैट ऐप कैसे काम करता है?

जॉइन करने के बाद यूजर को अपने इंटरेस्ट का टॉपिक चुनना होगा. इसमें टेक, बुक्‍स, बिजनेस, हेल्‍थ जैसे कई विषय शामिल हैं. ऐप आपके इंटरेस्ट के आधार पर आपको चैट रूम रेकमेंड करेगा. चैट रूम के अंदर आपको ऐसा लगेगा जैसे कोई कॉन्फ्रेंस कॉल चल रही है. बातचीत खत्म होने पर कंवरसेशन रूम क्‍लोज कर दिया जाता है.

अब सवाल यह उठता है कि आपको इनवाइट कैसे मिलेगा. इसके लिए कोई मौजूदा क्लब हाउस यूजर्स आपको अकाउंट सेट-अप इनविटेशन भेजेगा. क्लब हाउस यूजर्स किसी को भी आमंत्रित नहीं कर सकते हैं. शुरुआत में मौजूदा यूजर्स के पास केवल दो इनवाइट्स उपलब्ध होते हैं. इसलिए उन्हें सोच-समझ कर चुनना होता है. क्लबहाउस के क्रिएटर्स पॉल डेविडसन और रोहन सेठ 2021 में ऐप के बीटा स्टेज को पूरा करना चाहते हैं, ताकि जल्‍द ही यह ऐप दुनियाभर को ऐप उपलब्‍ध कराया जा सके.

प्रशांत किशोर की वायरल ऑडियो क्लिप में क्या है?

बहरहाल, सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहे प्रशांत किशोर के वायरल क्लबहाउस ऑडियो क्लिप में कथित रूप से प्रशांत कह रहे हैं कि बंगाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काफी पाॅपुलर हैं और सत्ताधारी टीएमसी के लिए एंटी इनकंबेंसी देखी जा रही है. यहां बता दें कि 'प्रभात खबर' इस ऑडियो क्लिप की सत्यता की पुष्टि नहीं करता.

हालांकि प्रशांत किशोर ने इस ऑडियो क्लिप लीक के पीछे बीजेपी पर आरोप लगाते हुए तंजिया लहजे में कहा, मुझे खुशी हो रही है कि बीजेपी के लोग मेरी क्लबहाउस (Clubhouse App) की चैट अपने नेताओं के शब्दों से ज्यादा सीरियसली ले रहे हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें