1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. triumph rocket 3 gt motorcycle launched in india learn price features and specs of this super bike all you want to know rjv

Triumph Rocket 3 GT सुपर बाइक भारत में लॉन्च, इसकी कीमत और खूबियां जानकर आपके होश उड़ जाएंगे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
triumph rocket 3 gt 2020 launch price specs details
triumph rocket 3 gt 2020 launch price specs details
triumph motorcycles

Triumph Rocket 3 GT Launch: ब्रिटेन के प्रीमियम मोटरसाइकिल ब्रांड ट्रायम्फ मोटरसाइकिल्स ने बिल्कुल नयी रॉकेट जीटी बाइक भारतीय बाजार में उतारी है. इस मॉडल की शोरूम कीमत 18.40 लाख रुपये है. इस कीमत के साथ यह ट्रायम्फ की भारत में सबसे महंगी बाइक बन गई है. कंपनी ने Rocket 3 GT और Rocket 3 R बाइक पिछले साल ग्लोबल स्तर पर पेश की गई थीं. इसके बाद कंपनी ने दिसंबर 2019 में रॉकेट 3R बाइक भारत में लॉन्च की थी.

नयी रॉकेट 3GT भारत में पिछले सॉल दिसंबर में लॉन्च हुई रॉकेट 3R से 40,000 रुपये महंगी है. कीमत बढ़ाने के साथ कंपनी ने बाइक की स्टाइलिंग और लुक में भी बदलाव किये हैं. भारत में यह बाइक अब बुकिंग के लिए उपलब्ध है. बाइक की डिलीवरी भी कंपनी जल्द शुरू कर देगी.

Triumph Rocket 3GT के डिजाइन की बात करें तो रॉकेट 3GT अपनी जोड़ीदार मोटरसाइकिल 3R से काफी मिलती है, क्योंकि दोनों की डिजाइन में कई कॉमन एलिमेंट्स हैं. यह बाइक ट्विन LED हेडलैम्प्स और DRLs के साथ आती है. बाइक में टियर ड्रॉप आकार का फ्यूल टैंक दिया गया है. बाइक में दिये गए टायर ज्यादातर बाइक्स की तुलना में काफी चौड़े हैं. बाइक में लोअर सेट सीट और अजस्टेबल फुटपेग्स दिये गए हैं.

Triumph Rocket 3GT के फीचर्स की चर्चा करें, तो इस बाइक में TFT इंस्ट्रुमेंट पैनल दिया गया है जिसमें स्पीड, टेकोमीटर, ओडोमीटर, ट्रिप मीटर, ABS स्टेटस जैसे जानकारी मिलती हैं. इसके अलावा, बाइक में ABS, ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, क्रूज कंट्रोल, हिल होल्ड कंट्रोल, की-लेस इग्निशन, हीटेल ग्रिप्स, डेटिकेटेड ग्रो प्रो कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम फीचर के साथ स्पोर्ट, रेन, रोड और राइडर कंफीगर्ड जैसे राइडिंग मोड्स भी मौजूद हैं.

Triumph Rocket 3GT इंजन और पावर के बारे में बात करें, तो ट्रायम्फ की इस बाइक में 2.5 लीटर थ्री सिलिंडर 2485cc इंजन दिया गया है जो 165bhp पावर और 221Nm टॉर्क जेनेरेट करता है. बाइक में 6 स्पीड गियरबॉक्स मौजूद है. बाइक में ट्विन 320mm फ्रंट और सिंगल 300mm रियर डिस्क ब्रेक दिये गए हैं.

कंपनी का कहना है कि वह कोरोना वायरस से प्रभावित बाजार में कुछ 'रोमांच' पैदा करना चाहती है. इसमें पूरी तरह नया 2,500 सीसी का इंजन लगा है. कंपनी का दावा है कि यह दुनिया का सबसे ज्यादा पावर वाला मोटरसाइकिल इंजन है.

ट्रायम्फ मोटरसाइकिल्स इंडिया के कारोबार प्रमुख शोएब फारूक ने कहा, हम उद्योग में रोमांच पैदा करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. हम सभी जानते हैं कि अभी उद्योग में दबाव है. हमारा इरादा ग्राहकों को हमारे उत्पाद खरीदने के लिए शोरूम आने को आकर्षित करने का है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें