1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. tiktok provide more parental control with family pairing feature

TikTok पर बच्चे क्या देखें और क्या नहीं, ये आप कर सकेंगे कंट्रोल, जानें कैसे

By Rajeev Kumar
Updated Date

tiktok introduce parental control with new family safety mode
tiktok introduce parental control with new family safety mode
tiktok

TikTok Parental Control Family Pairing Feature : TikTok App के चाहनेवाले इन दिनों दुनियाभर में बढ़ रहे हैं. कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान इसका इस्तेमाल कुछ ज्यादा ही हो रहा है. भारत में भी इसके दीवाने करोड़ों में हैं.

इस शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप को हर उम्र और वर्ग के लोग पसंद करते हैं. इनमें बड़ी संख्या बच्चों की भी है. चूंकि टिकटॉक पर हर तरह के वीडियो अपलोड होते है, ऐसे में माता-पिता के मन में हमेशा इस बात का डर बना रहता कि बच्चे कोई ऐसी चीज ना देखें, जो उन्हें नहीं देखना चाहिए.

हालांकि, लाख कोशिशों के बाद भी वो ऐसा नहीं कर पाते. लेकिन अब टिकटॉक ने खुद ही इसका इलाज ढूंढ निकाला है. टिकटॉक अपने प्लेटफॉर्म पर पैरेंटल कंट्रोल वाला एक फीचर लाने की तैयारी कर रहा है, जिसे धीरे-धीरे दुनियाभर में रॉल-आउट किया जा रहा है. इस फीचर का नाम Family Pairing है.

कैसे कर सकेंगे इस्तेमाल

TikTok के इस फीचर को यूज करने के लिए पैरेंट्स जिनके बच्चे 13 साल और उससे कम उम्र के हैं, उन्हें अपना अकाउंट लिंक करना होगा. इसके लिए पैरेंट्स को खुद का अकाउंट भी बनाना होगा. इसकी मदद से वो यह तय कर सकेंगे कि उनके बच्चे कितनी देर इस ऐप को यूज कर सकते हैं और वो डायरेक्ट मैसेज को भी बंद कर सकते हैं.

इनमें से स्क्रीन टाइम मैनेजमेंट और रिस्ट्रिक्शन मोड पहले से ही मौजूद हैं लेकिन अब तक यह यूजर के लिए थे, लेकिन अब इससे पैरेंट्स बच्चों का अकाउंट भी मैनेज कर सकेंगे. इन फीचर्स की मदद से माता-पिता यह तय कर सकेंगे कि उनके बच्चे क्या देख सकते हैं और क्या नहीं.

रिपोर्ट्स की मानें, तो इस फीचर के आने के बात माता-पिता बच्चों के TikTok यूज को कंट्रोल कर सकेंगे. इसमें स्क्रीन टाइम मैनेजमेंट Screen Time Management, रिस्ट्रिक्टेड मोड Restricted Mode और 16 साल से कम उम्र के बच्चों को डायरेक्ट मैसेज भेजने से रोकना शामिल है.

इसी तरह के फीचर्स वाला एक अपडेट यूके में पेश किया गया था, जिसे Family safety Mode नाम दिया गया था. अब इसे दुनियाभर में Family Pairing के नाम से लाया जा रहा है. सभी यूजर्स तक पहुंचने में इसे दो हफ्ते का वक्त लग सकता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें