1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. tiktok plans to keep global headquarters in us to avoid donald trump orders get latest updates rjv

Oracle, Walmart के साथ मिलकर TikTok ने बनाया ट्रंप की टेढ़ी नजर से बचने का यह धांसू प्लान

By Agency
Updated Date
tiktok oracle walmart deal for us operations
tiktok oracle walmart deal for us operations
fb

TikTok News Update: चीन की बाइटडांस ने अपने लोकप्रिय शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक का वैश्विक मुख्यालय अमेरिका में स्थापित करने का निर्णय किया है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इस पर रोक लगाने के आदेश से बचने के लिए कंपनी ने यह रास्ता निकाला है.

चीन के सरकारी सीजीटीएन टीवी ने बुधवार को एक रपट में कहा कि बाइटडांस की अमेरिकी अधिकारियों के सामने पेश योजना के मुताबिक टिकटॉक अमेरिका में मुख्यालय वाली नयी कंपनी में बहुलांश हिस्सेदार बनी रहेगी. वहीं, प्रौद्योगिकी कंपनी ओरेकल इसमें अल्पांश हिस्सेदार होगी.

रपट में कहा गया है कि कंपनी में वॉलमार्ट अन्य अल्पांश हिस्सेदार होगी. वैश्विक खुदरा कंपनी वॉलमार्ट ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर टिकटॉक में हिस्सेदारी खरीदने की पेशकश की थी. इस घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले व्यक्तियों ने कहा कि योजना की विस्तृत रूपरेखा में बदलाव भी हो सकता है. स्वतंत्र तीसरे पक्ष के लोग नयी कंपनी के निदेशक होंगे.

वहीं, बाइटडांस के पास टिकटॉक और उसकी मूल एल्गोरिदम का नियंत्रण बना रहेगा. रपट के मुताबिक अमेरिकी उपयोगकर्ताओं की डेटा सुरक्षा को लेकर ट्रंप सरकार की चिंताओं को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने यह डेटा अमेरिका में ही रखने का निर्णय किया है और ओरेकल इसके लिए डेटा सेवाप्रदाता का काम करेगी.

ट्रंप सरकार ने टिकटॉक को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा करार दिया है. ट्रंप ने छह अगस्त को एक कार्यकारी आदेश जारी कर टिकटॉक के सामने अपने अमेरिकी कारोबार को 20 सितंबर तक बंद करने या किसी अमेरिकी कंपनी को बेचने की समयसीमा रखी थी. भारत ने भी राष्ट्रीय सुरक्षा और संप्रभुता के लिए खतरा बताते हुए टिकटॉक समेत 59 चीनी ऐप पर जून में रोक लगा दी थी. बाद में 118 चीनी ऐप पर भी रोक लगा दी गई.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें