1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. tata nexon ev become best selling electric car in india with 60 percent market share rjv

Tata Nexon EV बनी सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार, जानें कीमत और फीचर्स

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
tata nexon EV best selling eletric vehicle
tata nexon EV best selling eletric vehicle
tata motors

Tata Nexon, Best Selling EV in India: भारत सहित दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड लगातार बढ़ रही है. इलेक्ट्रिक सेगमेंट में व्हीकल्स की डिमांड को भुनाने के लिए सभी बड़े ब्रैंड्स अपने प्रॉडक्ट लॉन्च कर रहे हैं. भारत में भी कई ब्रांड्स अपनी इलेक्ट्रिक कार उतार चुके हैं.

हालांकि यूरोपीय देशों की तुलना में भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की डिमांड और इस्तेमाल अभी काफी कम है. Tata भी भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कार Tata Nexon लॉन्च कर चुका है. टाटा नेक्सॉन ईवी को भारत में अच्छा रिस्पॉन्स मिला है.

Tata Nexon भारत की नंबर 1 इलेक्ट्रिक कार

टाटा नेक्सॉन भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक SUV है. पिछले महीने यानी अगस्त में इस कार की 296 यूनिट्स बिकीं. वहीं इससे पहले जुलाई में इस कार की 286 यूनिट्स सेल हुई थी.

MG ZS EV दूसरे स्थान पर

Tata Nexon के बाद MG ZS EV भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार रही. इस कार की 119 यूनिट अगस्त महीने में बिकी. जुलाई 2020 में इस कार की 85 यूनिट्स बिकीं.

Hyundai Kona तीसरे नंबर पर

इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री में Hyundai Kona तीसरे नंबर पर रही. इस कार की सिर्फ 26 यूनिट अगस्त 2020 में सेल हुई. जुलाई 2020 में कोना की 25 यूनिट ही बिकी थीं.

Tata Nexon EV की कीमत और खूबियां

नेक्सॉन ईवी में कंपनी ने 30.2kWh की लिथियम आयन बैटरी का प्रयोग किया है, जो फ्रंट व्हील पर 129 पीएस का पावर और 245 एनएम का टॉर्क जेनेरेट करती है. कंपनी का दावा है कि इस कार की टॉप स्पीड 120 किमी प्रति घंटा है. वहीं, इसे 0 से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार तक पहुंचने में मात्र 9 सेकंड का समय लगता है.

ड्राइविंग रेंज की बात करें तो नेक्सॉन सिंगल चार्ज में 250 किलोमीटर से 300 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम है. नेक्सॉन ईवी को चार्ज करने में 7 से 8 घंटों का समय लगता है, वहीं अगर इसे फास्ट चार्जर से चार्ज किया जाए तो यह कार 60 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। बता दें, इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत भारत में 13.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से लेकर 15.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें