1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. smartphone battery saving tips try these easy methods and your phones battery will last longer sbh

स्मार्टफोन की बैटरी जल्द हो जाती है खत्म? टेंशन न लें, आजमाएं ये आसान तरीके

अक्सर हम अपने स्मार्टफोन की बैटरी को लेकर चिंतित रहते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी को ज्यादा देर तक चला सकेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Smartphone Battery Saving Tips
Smartphone Battery Saving Tips
fb

Smartphone Battery Saving Tips: स्मार्टफोन्स हमारे जीवन का एक काफी महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है. इसलिए जब भी हम अपने लिए एक नया स्मार्टफोन लेने के बारे में सोचते हैं तो अपने स्मार्टफोन में सबसे ज्यादा फीचर्स ढूँढ़ते हैं. एक स्मार्टफोन चाहे कितनी भी फीचर लोडेड क्यों न हो अगर उसकी बैटरी खत्म हो जाए तो वह किसी काम की नहीं रह जाती है. आज हम आपके स्मार्टफोन के बैटरी से जुड़ी कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी को लम्बे समय तक चला सकेंगे.

अपने स्मार्टफोन पर वाइब्रेशन को करें बंद

स्मार्टफोन पर वाइब्रेशन का इस्तेमाल का इस्तेमाल उसके बैटरी को ज्यादा तेजी से खत्म करता है. ध्यान में रखें कि आप अपने सेटिंग में जाकर वाइब्रेशन को बंद कर लें, ये आपके बैटरी को लम्बे समय तक चलने में मदद करेगी.

ब्लैक कलर के वॉलपेपर का करें इस्तेमाल

अपने स्मार्टफोन के वॉलपेपर को डार्क या फिर ब्लैक कलर. इससे आपके स्क्रीन के पिक्सल को जलने के लिए ज्याद बैटरी की खपत करने के जरुरत नहीं पड़ेगी. AMOLED डिस्प्ले वाले यूजर्स खास करके इस टिप का इस्तेमाल अपने स्मार्टफोन की बैटरी को बचाने लिए कर सकते हैं.

ऑन स्क्रीन विजेट्स को करें बंद

ऑन स्क्रीन विजेट्स का इस्तेमाल हम अपने स्क्रीन पर हर तरह की जानकारी देखने के लिए करते हैं. आपको बता दें विजेट्स का इस्तेमाल करने से आपके स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म होती है. अगर आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी को बचाना चाहते हैं तो अनावश्यक विजेट्स को अपने स्क्रीन से हटा दें.

लोकेशन सर्विसेज को करें बंद

अपने स्मार्टफोन से लोकेशन सर्विसेज को बंद कर दें. यह फीचर आपके स्मार्टफोन के लोकेशन का पल-पल ट्रैक करता रहता है. जिसकी वजह से स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है.

पावर सेविंग मोड का करें इस्तेमाल

ध्यान में रखें जब भी आपके स्मार्टफोन की बैटरी 15 प्रतिशत से नीचे चली जाए उसके बैटरी सेवर मोड क इनेबल कर दें. ऐसा करने से आपके स्मार्टफोन की ब्राइटनेस कम हो जाती है, स्क्रीन रेजोलुशन भी घट जाता है और प्रॉसेसर की परफॉरमेंस भी कम कर दी जाती है. इससे आपके स्मार्टफोन की बैटरी को बचाने में काफी मदद मिलती है.

ऑटो Sync को करें बंद

अपने स्मार्टफोन के ऑटो Sync फीचर को बंद कर दें, ऑटो Sync फीचर ऑन रहने से आपका स्मार्टफोन हर वक्त बैकग्राउंड में Gmail, WhatsApp और Instagram जैसे सर्विसेज को चलाता रहता है. इससे स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म होती है.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें