1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. reliance jio and itel low cost 4g smartphones launch soon report claims price and features what to expect all you want to know about affordable smartphone rjv

Jio और Itel मिलकर ला रहे भारत का सबसे सस्ता स्मार्टफोन, लाॅन्चिंग बहुत जल्द

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jio itel Low Cost 4G Smartphone
Jio itel Low Cost 4G Smartphone
fb

Jio itel Low Cost 4G Smartphone: भारत की दिग्गज टेलिकॉम कंपनी Reliance Jio किफायती मोबाइल फोन बनानेवाली भारतीय कंपनी itel के साथ मिलकर एक सस्ता स्मार्टफोन (affordable smartphone) लॉन्च करने जा रही है. लीक रिपोर्ट्स की मानें, तो दोनों कंपनियां मिलकर भारत में सबसे कम कीमत में स्मार्टफोन (India's Cheapest Smartphone) लॉन्चिंग की तैयारी में हैं.

फीचर फोन से स्मार्टफोन पर शिफ्ट

यह डिवाइस खासकर उन भारतीय ग्राहकों के लिए होगी, जो फीचर फोन से स्मार्टफोन की तरफ शिफ्ट करना चाहते हैं. डिवाइस को खासतौर पर ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों की जरूरत के मद्देनजर डिजाइन किया जाएगा. हालांकि itel और Jio की साझेदारी वाली इस डिवाइस के स्पेसिफिकेशन्स का खुलासा नहीं हुआ है. रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि Itel-Jio स्मार्टफोन को अगले महीने, यानी मई में लॉन्च किया जा सकता है.

5 हजार की प्राइस रेंज!

Reliance Jio को लेकर यह खबर पहले ही आ गई थी कि यह टेक कंपनी 4G फीचर फोन JioPhone की सफलता के बाद स्मार्टफोन निर्माण में भी हाथ आजमाएगी और भारत में बेहद कम कीमत वाला स्मार्टफोन लाॅन्च करेगी. यह इंतजार अब जल्द ही खत्म होता नजर आ रहा है. आशा है कि इस फोन का प्राइस 5,000 रुपये तक के बजट में होगा. यह स्मार्टफोन टेक ब्रांड itel के साथ मिलकर बनाया जाएगा और Jio Smartphone बेहद कम प्राइस में खरीद के लिए उपलब्ध होगा.

Jio Exclusive Smartphone

रिलायंस जियो के सस्ते स्मार्टफोन के बारे में इंडस्ट्री सोर्स के जरिये मिली जानकारी के अनुसार, दोनों कंपनियों का लक्ष्य कम कीमत वाला अफॉर्डेबल स्मार्टफोन मार्केट में उतारना है और इस नये Jio Exclusive Smartphone के जरिये दोनों कंपनियां अपने इसी मकसद को पूरा करेंगी. हालांकि फोन की वास्तविक कीमत के लिए कंपनी की घोषणा या फोन लाॅन्च का ही इंतजार करना होगा.

Reliance Jio और Itel की पार्टनरशिप

Itel भारतीय मार्केट में सबसे किफायती स्मार्टफोन उपलब्ध कराती है. वहीं, Reliance Jio अफोर्डेबल प्राइस पर रिचार्ज प्लान उपलब्ध कराने के लिए जानी जाती है. Itel ने हाल ही में itel A47 स्मार्टफोन को लॉन्च किया है. इसकी कीमत 5,499 रुपये है. यह सबसे किफायती एंड्राॅयड स्मार्टफोन है. Itel A47 में HD+ रेजॉल्यूशन वाली 5.5 इंच की IPS LCD डिस्प्ले दी गई है. 18:9 का ऐस्पेक्ट रेशियो है. फोन को 2GB रैम और 32GB स्टोरेज ऑप्शन के साथ पेश किया गया है. मेमोरी कार्ड से फोन का स्पेस बढ़ा सकते हैं. फोटोग्राफी के लिए फोन में 5MP + 0.3MP ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है. सेल्फी के लिए 5MP का कैमरा दिया गया है. 3,000mAh बैटरी दी गई है. फोन में एक रियर माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर भी है.

Jio 5G Smartphone की भी तैयारी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरपर्सन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने पिछले साल कंपनी की वार्षिक जनरल मीटिंग (AGM) के मंच से घोषणा की थी कि कंपनी देश में अपना 5G स्मार्टफोन भी लॉन्च करेगी और इस फोन की कीमत बेहद कम होगी. वहीं, बीते दिनों सामने आयी 'ईटी' की रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने जियो 5जी फोन के रिसर्च एंड डेवलेपमेंट को लेकर मई-जून की टाईमलाईन तय की है और इस समय तक आने वाले 5जी फोन का आर एंड डी कार्य पूरा करना है.

Jio को मिलेगा Google का साथ

गौरतलब है कि इस फोन के काम में Reliance Jio का साथ टेक दिग्गज कंपनी Google दे रही है और जियो का यह 5G फोन गूगल के साथ मिलकर ही बनाया जा रहा है. रिपोर्ट की मानें, तो जियो 5जी फोन का डेवलेपमेंट वर्क पूरा होने के बाद कंपनी वित्त वर्ष 2021 की दूसरी तिमाही में इसे मार्केट में लॉन्च कर देगी. ऐसा मुमकिन है कि यह फोन कंपनी की इस साल होने वाली एजीएम मीटिंग में ही ऑफिशियली लॉन्च कर दिया जाए. वहीं, जियो 5जी फोन के साथ-साथ कम कीमत वाला लैपटॉप JioBook भी लॉन्च करेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें