1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. paytm mini app store launched new google play store alternative for indian developers get latest updates all you want to know rjv

Google से विवाद के बाद Paytm ने लॉन्च किया स्वदेशी ऐप स्टोर, आपको ऐसे होगा फायदा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Paytm Mini App Store launch
Paytm Mini App Store launch
paytm screengrab

Paytm Launch Mini App Store : Paytm ने हाल ही में Google के साथ हुए विवाद के बाद अपना खुद का तैयार किया गया मिनी ऐप स्टोर (Paytm Mini App Store) लॉन्च कर दिया है. डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म फर्म Paytm ने दावा किया है कि इसमें Ola, Rapido, Dominos Pizza, 1MG, Decathlon जैसी लगभग 300 से ज्यादा ऐप्स को जोड़ा जा रहा है. नया मिनी ऐप स्टोर पेटीएम ऐप के उसी मेन सेक्शन से एक्सेस किया जा सकेगा, जहां यूजर्स आमतौर पर बिल आदि का पेमेंट करते हैं.

Google ने कड़े किये ऐप स्टोर के नियम

Paytm और Google के बीच विवाद उस समय बढ़ गया, जब Google ने अपने Play Store के नियमों के उल्लंघन और सट्टेबाजी और जुआ जैसी गतिविधियों को बढ़ाने का आरोप लगाते हुए पेमेंट ऐप Patym को बैन कर दिया गया था. Paytm के बाद ऐसे ही आरोप में Google ने फूड एग्रीगेटर प्लेटफॉर्म Swiggy और Zomato को नोटिस भेजा गया था. हालांकि, अब तीनों ऐप्स की गूगल प्ले स्टोर पर वापसी हो गई है.

देसी ऐप स्टोर की जरूरत

गूगल प्ले स्टोर के साथ हालिया विवादों के बाद भारतीय डेवेलपर्स को देसी ऐप स्टोर की जरूरत महसूस होने लगी थी. इसी बात पर ध्यान देते हुए पेटीएम ने इस मिनी ऐप स्टोर को लॉन्च किया है. पेटीएम के नये ऐप स्टोर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि भारतीय ऐप डेवलपर्स को ऐप के जरिये हुई सेल का 30 प्रतिशत हिस्सा कमिशन के रूप में नहीं चुकाना होगा. जाहिर है, ऐसे में सस्ते प्रोडक्ट्स और सर्विसेज के रूप में इसका लाभ आपको भी होगा.

Google ने ऐप पर्चेज गाइडलाइंस बदली

गूगल ने हाल ही में प्ले-स्टोर ऐप से जुड़ी पर्चेज गाइडलाइंस में बदलाव करने का ऐलान किया है. इन बदलाव के बाद डेवेलपर्स को किसी भी ऐप की पर्चेज पर कंपनी को 30 प्रतिशत कमीशन देना होगा. यही नहीं, ज्यादातर ऐप को डाउनलोड करने से लेकर सब्सक्रिप्शन खरीदने तक के लिए सितंबर 2021 से गूगल की बिलिंग सेवा का इस्तेमाल करना होगा. इस मामले में ऐपल ऐप स्टोर की भी यही पॉलिसी है. Google और Apple दोनों पर कमीशन के रूप में ज्यादा फीस वसूलने के आरोप लगते रहे हैं.

Paytm ऐप स्टोर से आपको क्या फायदा होगा?

पेटीएम बिना किसी शुल्क के अपने ऐप में इस मिनी-ऐप की लिस्टिंग और डीटेल्स दे रहा है. पेमेंट के लिए, डेवेलपर्स अपने यूजर्स को पेटीएम वॉलेट, पेटीएम पेमेंट्स बैंक, यूपीआई, नेट-बैंकिंग और कार्ड का ऑप्शन देने में सक्षम होंगे. बता दें कि कंपनी पेटीएम वॉलेट, पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट और यूपीआई की सुविधा निशुल्क प्रदान करती है और क्रेडिट कार्ड जैसे अन्य डिवाइस के लिए 2% शुल्क लेती है. इस देसी ऐप स्टोर का उद्देश्य भारत के डिजिटल कंज्यूमर एक्सपेंसेज को ध्यान में रखते हुए आत्मनिर्भर भारत मिशन में योगदान देना है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें