1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. microsoft offers 10 days roll back option to windows 10 users once upgrade to windows 11 all you need to know rjv

Windows 11 पसंद नहीं आने पर Windows 10 में लौटने का ऑप्शन देगी Microsoft, जानें पूरी डीटेल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
windows 11 vs windows 10
windows 11 vs windows 10
microsoft

Microsoft ने Windows 10 को जुलाई 2015 में लॉन्च किया था और छह साल बाद कंपनी ने Windows 11 को लॉन्च किया है. Windows 11 को माइक्रोसॉफ्ट ने नेक्स्ट जेनरेशन विंडोज कहा है. खास बात यह है कि माइक्रोसॉफ्ट अपने यूजर्स को विंडोज 11 में अपग्रेड करने के बाद विंडोज 10 पर वापस लौटने के लिए 10 दिन का समय देगा. कंपनी आपको सभी फाइलों और डेटा के साथ विंडोज 10 पर वापस लौटने की अनुमति देगी. यह कुछ कुछ वैसा ही है, जैसे हम दुकान पर जाकर कोई सामान खरीदते हैं और दुकानदार उसपर 'पसंद न आने पर पैसे वापस' करने यानी 'मनी बैक' की गारंटी देता है.

विंडोज 11 को लेकर माइक्रोसॉफ्ट की इस पेशकश से उन मौजूदा यूजर्स को फायदा होगा, जो विंडोज 10 से विंडोज 11 में अपग्रेड करना तो चाहते हैं, लेकिन उनके मन में यह दुविधा है कि विंडोज का नया सॉफ्टवेयर अगर उनके मौजूदा ऑपरेटिंग सिस्टम से अच्छा नहीं हुआ, तो कहीं वे इसे अपनाकर 'फंस' न जाएं. इस तरह 10 दिन का विंडोज 11 ट्रायल दूसरा विचार रखने वाले लोगों के लिए एक मौके की तरह लगता है.

हालांकि अभी तक इस पर कंपनी की ओर से यह नहीं बताया गया है कि विंडोज 11 से विंडोज 10 में डाउनग्रेड करने के बाद क्या इसे दोबारा खरीदना होगा. 10 दिन की अवधि समाप्त होने के बाद भी अगर आपको विंडोज 10 पर ही काम करना पसंद आता है, तो उस केस में माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि सिस्टम को चालू रखने के लिए आपको अपने डेटा का बैकअप लेना होगा और विंडोज 10 का क्लीन इंस्टॉल करना होगा.

windows 11 start screen
windows 11 start screen
microsoft

Windows 11 पहले से ही विंडोज इनसाइडर के लिए उपलब्ध है और वर्तमान में प्रिव्यू स्टेज में है. इस साल के अंत में पूरी तरह से रिलीज होने की उम्मीद है. विंडोज 11 की खूबियों के बारे में बात करें, तो इसमें पहली बार स्टार्ट मेन्यू की जगह बदली गई है. फिलहाल लेफ्ट मेन्यू से स्टार्ट होता है लेकिन Windows 11 में आपको सेंटर में स्टार्ट मेन्यू मिलेगा. Windows 11 का लुक काफी हद तक Chrome OS और macOS जैसा है और इसका सीधा मुकाबला भी इन्हीं से है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें