1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. microsoft windows 11 launch with new ui check latest start button and the taskbar updates new operating system for pc laptops and tablets know details here rjv

Windows 11 लॉन्च, यहां जानिए Microsoft के नये ऑपरेटिंग सिस्टम के बड़े बदलाव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Windows 11 launch features major changes
Windows 11 launch features major changes
microsoft

Windows 11 Launch, Features, major changes: Microsoft ने अपने नये ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 11 को लॉन्च कर दिया है. Windows 11 में कई नये फीचर्स दिये गए हैं. कंपनी ने इसके ऑपरेटिंग सिस्टम को फ्रेश लुक दिया है, जिसके साथ नये थीम्स और ग्राफिक्स को अपडेट किया गया है. टास्कबार पूरी तरह से बदल दिया गया है और आइकॉन को सेंटर में कर दिया गया है. इसके साथ ही, फाइल मैनेजमेंट के लिए नये फीचर्स आये हैं. Windows 11 हेलो को भी नया लुक दिया गया है और इसके साथ ही स्टार्ट मेन्यू भी बदल गया है.

Microsoft की Windows 11 में Start Menu पहले से काफी अलग देखने को मिलेगा, जिसमें आइकॉन्स भी दिये जाएंगे और टाइल्स भी हटा दिये गए हैं. इसके साथ ही, रेकमेंडेड सेक्शन जोड़ा गया है. इसके अलावा, रीसेंट फाइल्स के लिए अलग-अलग ऑप्शन दिये गए हैं. विंडोज 11 पर यूजर्स अपने फोन का पूरा काम आसानी से निबटा सकते हैं, जिसके लिए बहुत बेहतर कनेक्टिविटी दी गई है. गेमिंग के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने विजुअल बढ़ाने के लिए एक नया ऑटो एचडीआर फीचर लॉन्च किया है. विंडोज 11 डायरेक्टएक्स 12 अल्टीमेट और एक्सबॉक्स गेम पास के साथ भी आयेगा.

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 में दिये गए नये बदलाव विंडोज 10X से काफी मिलते-जुलते हैं. इसमें Android ऐप्स भी मिलते हैं, जिन्हें आप सीधे अपने पीसी में इंस्टॉल कर सकते हैं. यूजर्स के लिए अब एक कंप्यूटर को दूसरे पीसी से कनेक्ट करना आसान कर दिया गया है. ओएस में सिस्टम-वाइड डार्क और लाइट मोड भी मिलते हैं. विंडोज 11 पर नया ऐप स्टोर अमेजन ऐप स्टोर के जरिये एंड्रॉयड ऐप को भी सपोर्ट करेगा. यूजर्स स्नैप लेआउट नाम के एक नये फीचर के साथ पिक्चर-इन-पिक्चर मोड की तरह स्मार्टफोन फॉर्मैट में ऐप्स यूज करने में सक्षम होंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें