1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. microsoft launches neural text to speech service in hindi and indian english rjv

Microsoft ने हिंदी, भारतीय अंग्रेजी में शुरू की Neural Text-to-Speech सर्विस

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ने अपनी 'न्यूरल टेक्स्ट-टू-स्पीच' सेवा में भारतीय अंग्रेजी और हिंदी भाषा के दो विकल्प जोड़े हैं. इसी के साथ कंपनी ने इस सेवा में कुल 15 नयी वैश्विक भाषाओं को जोड़ा है.

By Agency
Updated Date
Microsoft introduces Hindi, Indian English to Neural Text-to-Speech service
Microsoft introduces Hindi, Indian English to Neural Text-to-Speech service
microsoft

Microsoft, Hindi, Indian English, Neural Text to Speech: हैदराबाद : माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ने अपनी 'न्यूरल टेक्स्ट-टू-स्पीच' सेवा में भारतीय अंग्रेजी और हिंदी भाषा के दो विकल्प जोड़े हैं. इसी के साथ कंपनी ने इस सेवा में कुल 15 नयी वैश्विक भाषाओं को जोड़ा है.

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया (रिसर्च एंड डेवलपमेंट) प्राइवेट लिमिटेड के महाप्रबंधक सुंदर श्रीनिवासन ने कहा, हमारी 'टेक्स्ट-टू-स्पीच' सेवा ने लोगों एवं संगठनों को सशक्त करने और सूचना के लोकतांत्रीकरण में अहम भूमिका अदा की है.

'टेक्स्ट-टू-स्पीच' (टीटीएस) सेवा मोबाइल एवं कंप्यूटर पर दिखने वाली लेख सामग्री को वास्तविक व्यक्ति की आवाज में सुनाने का काम करती है. न्यूरल टीटीएस एक कृत्रिम मेधा (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस-एआई) आधारित प्रणाली है. यह एज्योर कॉग्निटिव सर्विसेस का हिस्सा है.

भारतीय अंग्रेजी और हिंदी के साथ-साथ कंपनी ने अरबी (मिस्र और सऊदी अरब), दानिश, फिनिश, कैटलन, पोलिश, डच, पुर्तगाली, रूसी, थाई, स्वीडिश और चाइनीज भाषा में भी इस सेवा की शुरुआत की है. माइक्रोसॉफ्ट टीटीएस 45 से अधिक भाषा और बोलियों में सेवा देती है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें