1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. maruti swift overtake alto sales in 2020 to become best selling car of india check top selling cars in india 2020 list rjv

Best Selling Car: भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार कौन सी है? Maruti, Hyundai, Kia की इन कारों को Top 10 में मिली जगह

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Best Selling Cars in India 2020 Maruti Suzuki Swift Alto Dzire
Best Selling Cars in India 2020 Maruti Suzuki Swift Alto Dzire
maruti suzuki India

Best Selling Car of 2020, Maruti Suzuki Swift, Alto: भारत की सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार ऑल्टो (Alto) का रिकॉर्ड मारुति की ही एक अन्य कार (Maruti Car) ने तोड़ दिया है. अब यह तमगा स्विफ्ट (Maruti Swift) को मिला है. वर्ष 2020 में Maruti Swift देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही.

बीते 15 साल में यह कारनामा केवल मारुति की Maruti Suzuki Dzire (स्विफ्ट डिजायर) ही कर सकी थी, लेकिन डीजल इंजन की कारों का प्रोडक्शन बंद करने से इस साल मारुति डिजायर को बड़ा झटका लगा है. टॉप 10 की लिस्ट में और कौन सी कारों ने अपनी जगह बनायी, आइए जानें-

टॉप 10 लिस्ट में मारुति की कार सबसे ज्यादा

2020 में सेल के मामले में मारुति की सबसे ज्यादा कारों ने टॉप 10 लिस्ट में जगह बनायी है. पहले नंबर पर मारुति की स्विफ्ट (Swift) रही, दूसरे नंबर पर बलेनो (Maruti Baleno) और तीसरे नंबर पर वैगनआर (Maruti WagonR), चौथे नंबर पर ऑल्टो (Maruti Alto), पांचवें नंबर पर मारुति सुजुकी डिजायर (Maruti Suzuki Dzire), छठे नंबर पर मारुति सुजुकी ईको (Maruti Suzuki Eeco), सातवें नंबर पर हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta), आठवें नंबर पर ह्युंडई ग्रैंड i10 निऑस (Hyundai Grand i10 NIOS), नौवें नंबर पर किया सॉनेट (Kia Sonet) और दसवें नंबर यानी आखिरी पायदान पर किया सेल्टॉस (Kia Seltos) रही.

सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV

मारुति सुजुकी की प्रतिद्वंद्वी कंपनी हुंडई की क्रेटा 2020 (Creta 2020) में सबसे अधिक बिकने वाली एसयूवी (Best Selling SUV) कार रही. इसकी 97,000 इकाइयां बिकीं. दूसरे नंबर पर किया सेल्टॉस (Kia Seltos) रही तीसरे नंबर पर महिंद्रा की स्कॉर्पियो (Mahindra Scorpio), चौथे नंबर पर एमजी हेक्टर (MG Hector) और पांचवें नंबर पर टाटा हैरियर (Tata Harrier) ने कब्जा जमाया है.

कोरोना से बिक्री में गिरावट

पिछला साल यानी 2020 में कोविड-19 महामारी के कारण कारोबार के लिहाज से काफी बुरा बीता है. इस महामारी के कारण टॉप-10 में शामिल हुई लगभग सभी कारों की सालाना बिक्री में काफी गिरावट दर्ज की गई है. इस लिहाज से देखें, तो सिर्फ किया मोटर्स फायदे में रही है, जिसकी सेल्टॉस अगस्त 2019 में लॉन्च की गई थी, जिसे लोगों ने 2020 में भी खरीदा है. वहीं, इसी साल लॉन्च कंपनी की सॉनेट की भी अच्छी डिमांड देखने को मिली है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें