1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. maruti suzuki to launch new mid size suv against hyundai creta and kia seltos here are the details you want to know rjv

Hyundai Creta और Kia Seltos जैसी मिड साइज SUV लॉन्च करेगी Maruti Suzuki, जानें डीटेल्स

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
maruti suzuki new upcoming mid size SUV
maruti suzuki new upcoming mid size SUV
fb

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) आने वाले समय में यूटिलिटी व्हीकल (UV) सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए नयी मिड साइज एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी में है. भारत की सबसे बड़ी कार कंपनी, Hyundai Creta और Kia Seltos जैसी कार लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है, जिससे वह कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में भी मजबूत पकड़ बना ले.

इस कार का लोगों काे बेसब्री से इंतजार है, क्योंकि दुनिया देखना चाहती है कि मारुति सुजुकी की यह अपकमिंग एसयूवी पावर, फीचर्स और लुक के मामले में किस तरह क्रेटा और सेल्टॉस को टक्कर देगी.

देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में कुछ करने की योजना बना रही है ताकि बाजार में अपनी पकड़ और बढ़ा सके. देश में वर्तमान में मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में ह्युंडई की क्रेटा और किया की सेल्टॉस का दबदबा है. मारुति की एस-क्रॉस भी इस सेगमेंट में एक विकल्प है लेकिन यह बड़े स्तर पर अपना प्रभाव छोड़ने में सफल नहीं हो सकी है.

कंपनी दरअसल घरेलू यात्री वाहन श्रेणी में 50% हिस्सेदारी बनाये रखने के मकसद से मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में कुछ नया करने जा रही है. मारुति सुजुकी के सेल्स ऐंड डिस्ट्रीब्यूशन डायरेक्टर शशांक श्रीवास्तव ने कहा, मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में विटारा ब्रेज्जा का दबदबा कायम है लेकिन इस सेगमेंट में हमारी हिस्सेदारी काफी कम है.

इस सेगमेंट में हमारे पास एस-क्रॉस है, जिसे हमने नये इंजन के साथ पिछले वर्ष अगस्त में उतारा है. उन्होंने कहा, हमारे पास मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में नये वाहन की योजना है पर इस बारे में ज्यादा बता नहीं सकता. हम वास्तविकता से परिचित हैं और मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में नजर गड़ाए हुए हैं. हम निश्चित तौर पर इस क्ष्रेणी में कुछ नया देखेंगे.

उन्होंने कहा, एसयूवी सेगमेंट में में हमारी बाजार में हिस्सेदारी केवल 13.2 प्रतिशत है. मुझे लगता है कि परेशानी यही है. हालांकि जहां तक स्मॉल एसयूवी सेगमेंट का सवाल है, तो हम बाजार में बाकियों से आगे हैं. उन्होंने कहा कि मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में कंपनी की एस-क्रॉस का प्रदर्शन सर्वश्रेष्ठ नहीं रहा है.

इस श्रेणी में बाजार में कंपनी की कुल हिस्सेदारी तेजी से फैल रहे एसयूवी सेगमेंट में हमारा प्रदर्शन कम रहने से घट रही है. उन्होंने कहा कि घरेलू यात्री वाहन सेगमेंट में कंपनी 50% हिस्सेदारी बनाये रखने के लिए मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में बड़ा कदम रखना बेहद महत्वपूर्ण है. (इनपुट : भाषा)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें